Sports

 

नई दिल्ली : भारतीय पुरूष हाकी टीम एफआईएच प्रो लीग में अपने अभियान का आगाज नीदरलैंड के खिलाफ अगले साल जनवरी में अपनी धरती पर करेगी। एफआईएच प्रो लीग के दूसरे सत्र का शेड्यूल बुधवार को जारी हुआ।

पहले सत्र से बाहर रहने वाली भारतीय टीम 18 और 19 जनवरी को डच टीम के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद उसे आठ और नौ फरवरी को विश्व चैम्पियन बेल्जियम से खेलना है। बाकी दो घरेलू मैच 22 और 23 फरवरी को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाएंगे। इसके बाद जर्मनी में 25 और 26 अप्रैल को और ब्रिटेन में दो और तीन मई को मैच होने हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में 23 और 24 मई को मैच होंगे। अर्जेंटीना से पांच और छह जून को खेलने टीम वहां जाएगी। प्रो लीग राउंड राबिन मैच के आखिरी चरण में भारतीय टीम स्पेन में 13 और 14 जून को खेलेगी । भारत को आठ घरेलू मैच खेलने हैं जिनमें से छह जनवरी-फरवरी में और दो मई में खेले जाएंगे।

भारतीय टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने कहा, ‘हम अपनी सरजमीं पर पहली बार एफआईएच प्रो लीग खेलने को लेकर काफी रोमांचित हैं। इससे हमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों के खिलाफ खेलने का मौका मिलेगा और सभी मैच चुनौतीपूर्ण होंगे।' उन्होंने कहा, ‘नीदरलैंड, बेल्जियम और आस्ट्रेलिया जैसी शीर्ष टीमों के खिलाफ घरेलू चरण के मैचों में भारतीय हाकी प्रेमियों को सर्वश्रेष्ठ हाकी देखने को मिलेगी। भारत ने हमेशा इन टीमों के खिलाफ अपने मैदान पर खेलने का लुत्फ उठाया है।' भारत के मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, ‘हम अगर तोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लेते हैं तो उससे पहले इस टूर्नामेंट में खेलने से युवा खिलाड़ियेां को काफी मदद मिलेगी।' 

.
.
.
.
.