T20-world-cup-2021
Sports

सिट्जस , स्पेन ( निकलेश जैन ) भारतीय महिला शतरंज टीम अबसे एक सप्ताह बाद विश्व महिला टीम शतरंज चैंपियनशिप मे विश्व नंबर 10 और भारत की नंबर 2 महिला खिलाड़ी हरिका द्रोणावल्ली के नेत्तृत्व मे खेलने उतरेगी तो उसके सामने प्ले ऑफ मे पहुँचने का लक्ष्य होगा । टीम मे हरिका के अलावा आर वैशाली , तानिया सचदेव , भक्ति कुलकर्णी पहले से ही थी जबकि कोनेरु हम्पी के स्थान पर अंतिम समय पर मेरी गोम्स को शामिल किया गया है ।

PunjabKesari

हालांकि विश्व रैपिड शतरंज चैम्पियन और भारत की नंबर 3 शतरंज खिलाड़ी कोनेरु हम्पी की गैरमौजूदगी से भारत की पदक की संभावनाओं को झटका लगा लगा है । दरअसल कोनेरु हम्पी नें कोवैक्सीन की दो डोज़ ली हुई है और स्पेन सहित पूरे यूरोप मे इसे अभी तक सिर्फ कोविशील्ड को ही मान्यता मिली हुई है । हम्पी के बाद इस स्थान के लिए पद्मिनी राऊत के नाम पर भी चर्चा नहीं हो सकी क्यूंकी वह भी कोवैक्सीन से ही वेक्सिनेटेड है ।

इस टूर्नामेंट मे दुनिया की शीर्ष 12 टीमों को दो वर्गो मे बांटा गया है और पाँच राउंड रॉबिन मुकाबलों के बाद प्रथम चार टीम क्वाटर फाइनल मे प्रवेश करेंगी । हालांकि विभिन्न कोविड वैक्सीन और प्रतिबंधों के चलते चीन की पूरी टीम इस बार भाग नहीं ले सकेगी । अन्य देशो मे अर्मेनिया , जॉर्जिया , रूस ( सीएफ़आर ) ,फ्रांस ,अजरबैजान ,कजाकिस्तान ,स्पेन ,फीडे अमेरिका ,जर्मनी ,पोलैंड , उक्रेन की टीम प्रतियोगिता मे भाग ले रही है ।

.
.
.
.
.