Sports

मॉस्को ,रूस ( निकलेश जैन ) फीडे नेशन्स कप में भारतीय टीम चार राउंड के बाद लगातार तीन हार के चलते अंक तालिका में चौंथे स्थान से सीधे अंतिम स्थान पर जा पहुंची है । भारत को दूसरे दिन लगातार दो हार का सामना करना पड़ा। पहले यूरोप और फिर चीन के हाथो पराजय नें भारतीय टीम का सुपर फ़ाइनल में पहुँचना एक सपना बना दिया है ।

PunjabKesari

दूसरे दिन राउंड 3 में भारत के सामने यूरोप की टीम थी और पहले बोर्ड पर विश्व नंबर 4 मकसीम लागरेव के खिलाफ विश्वनाथन आनंद नें अच्छा खेल दिखाते हुए भारत के लिए आधा अंक तय किया और मुक़ाबला ड्रॉ रहा , महिलाओं के लिए आरक्षित बोर्ड पर भारत के लिए कोनेरु हम्पी नें भी अन्ना मुजयचूक के खिलाफ ड्रॉ खेलते हुए स्कोर 1-1 कर दिया । तीसरे बोर्ड पर पेंटाला हरिकृष्णा जान डुड़ा के खिलाफ जीत के बेहद करीब थे जबकि विदित नें पूर्व विश्व कप विजेता लेवान आरोनियन के खिलाफ अच्छी स्थिति बनाई हुई थी पर समय के दबाव में दोनों खिलाड़ी गलतियाँ करते चले गए और हरिकृष्णा ड्रॉ कर सके तो विदित मुक़ाबला ही हार गए इसके परिणाम स्वरूप जीत की तरफ बढ़ता भारत 1.5-2.5 से हार गया । 

PunjabKesari
चौंथे राउंड में भारत के सामने सबसे आगे चल रही सबसे मजबूत टीम चीन थी ऐसे में पहले से ही मुश्किलों में घिरी भारतीय टीम के लिए चुनौती आसान नहीं थी । पहले बोर्ड पर विश्वनाथन आनंद नें एक बार फिर चीन के विश्व नंबर 3 डिंग लीरेन से ड्रॉ खेलते हुए स्कोर 0.5-0.5 कर दिया लेकिन दूसरे बोर्ड पर विदित बहुत जल्दी वाङ हाउ से मुक़ाबला हार गए और भारत 1.5-0.5  से पीछे हो गया , हरिकृष्णा नें यू यांगी से मुक़ाबला ड्रॉ खेला तो स्कोर चीन के पक्ष में 2-1 से आगे हो गया ऐसे में कोनेरु हम्पी के सामने विश्व नंबर 1 महिला खिलाड़ी हाउ ईफ़ान नें मैच को ड्रॉ करने के लिए लगातार मोहरो की अदला बदली शुरू कर दी और यह मुक़ाबला ड्रॉ होते ही भारत चीन से 1.5-2.5 से हार गया । 
अभी प्रतियोगिता में छह राउंड और खेले जाने है ऐसे में भारत के सामने जीतना ही एक मात्र रास्ता है ।

PunjabKesari

चार राउंड के बाद चीन 7 अंक लेकर पहले ,यूरोप और अमेरिका 5 अंक के साथ सयुंक्त दूसरे ,रूस 4 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है । जबकि रेस्ट ऑफ द वर्ल्ड 2 तो भारत 1 अंक पर खेल रहा है । 

राउंड 3 और 4 का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

.
.
.
.
.