Sports

सोच्ची , रूस ( निकलेश जैन ) विश्व कप शतरंज प्रतियोगिता हर पड़ाव मे रोमांचक परिणामों के बीच अब चौंथे दौर पर पहुँच चुकी है और कई दिग्गजों की प्रतियोगिता से छुट्टी हो चुकी है । भारत के लिए भी तीसरा राउंड कठिन रहा और तीन खिलाड़ी पेंटला हरीकृष्णा , विदित गुजराती और आर प्रग्गानंधा जीत दर्ज करते हुए चौंथे दौर मतलब शीर्ष 32 में जगह बनाने में कामयाब रहे जबकि  हरिका द्रोणावल्ली ,निहाल सरीन और अधिबन भास्करन क्रमशः रूस की गुनिना वालेंटीना ,रूस के दिमित्री आन्द्रेकिन और भारत के विदित गुजराती से हारकर बाहर हो गए ।

PunjabKesari

पेंटाला हरीकृष्णा नें इस राउंड में रोमानिया के शीर्ष खिलाड़ी कोंस्टइंटिन लुपेलेस्क्यू को दो क्लासिकल मुकाबलों में 2-0 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया जहां उनका सामना ईरान के ताबतबाई अमीन से होगा ।

विदित गुजराती और अधिबन भास्करन का सामना आपस में हो होने से भारत को एक साथ का नुकसान होना तय था पर दोनों नें शानदार खेल दिखाते हुए अंत तक संघर्ष किया । पहला क्लासिकल मुक़ाबला विदित नें जीता तो दूसरा मुक़ाबला अधिबन और मैच 1-1 स्कोर से टाईब्रेक में चला गया जहां पर चार रैपिड के बाद भी स्कोर 3-3 रहा पर ब्लीट्ज़ मुकाबलों में पहला मैच ड्रॉ होने के बाद दूसरे मुक़ाबले में विदित नें अंतिम क्षणों में जीत की बदौलत 4.5-3.5 के स्कोर से अगले दौर में जगह बना ली । अब विदित का सामना यूएसए के जेफ्री जियांग से होगा ।

PunjabKesari

वही भारत के 16 वर्षीय प्रग्गानंधा नें पोलैंड के 56 वर्षीय अनुभवी ग्रांड मास्टर माइकल क्रासनेकोव को टाईब्रेक में 2.5-1.5 से हराकर अगले दौर में जगह बना ली और अब उनकी टक्कर फ्रांस के दिग्गज मकसीम लागरेव से होगी ।

विश्व के अन्य शीर्ष खिलाड़ियों में जहां विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन आसानी से अगले दौर में पहुँच गए तो विश्व नंबर 2 फबियानों करूआना , विश्व नंबर 5 ममेद्यारोव   और विश्व नंबर 7 अनीश गिरि की टूर्नामेंट से अप्रत्याशित विदाई हो गयी ।  

.
.
.
.
.