Sports

मैनचेस्टर: हरफनमौला बेन स्टोक्स के बल्ले और गेंद के जौहर के दम पर इंग्लैंड ने दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन सोमवार को वेस्टइंडीज को 113 रन से हराकर श्रृंखला में वापसी की। जीत के लिए 312 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए कैरेबियाई टीम 198 रन पर आउट हो गई। बारिश के कारण पूरे एक दिन का खेल धुलने के बावजूद मिली इस जीत के नायकों में आखिरी दिन सुबह 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाने वाले स्टोक्स के साथ कल नई गेंद से कैरेबियाई बल्लेबाजी की रीढ तोड़ने वाले ब्रॉड भी रहे जो पहले मैच से बाहर रहे थे।

PunjabKesari
तीसरा और आखिरी मैच 24 जुलाई से यहीं खेला जाएग। वेस्टइंडीज अगर यह श्रृंखला ड्रा करा लेती है तो विजडन ट्राफी उसके पास रहेगी क्योंकि पिछले साल उसने इंग्लैंड को घरेलू श्रृंखला में हराया था। इंग्लैंड ने सुबह दो विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया और स्टोक्स पूरी तरह से सीमित ओवरों के प्रारूप की तरह खेले। पिछले साल विश्व कप और एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड की जीत के नायक रहे स्टोक्स ने तेजी से रन बनाए और 11 ओवर बाद इंग्लैंड ने पारी घोषित कर दी। स्टोक्स ने 57 गेंद में नाबाद 78 रन बनाये जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे। उन्होंने कप्तान जो रूट के साथ पहले 43 गेंद में 53 रन जोड़े। रूट ने स्टोक्स को क्रीज पर टिके रहने के लिए अपना विकेट गंवा दिया।

PunjabKesari
इंग्लैंड ने 66 गेंद में 92 रन बनाए। पारी की घोषणा जल्दी करने से इंग्लैंड को दो नई गेंद मिल गईं जिसका फायदा गेंदबाजों को मिला। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में स्टोक्स ने चाय से ठीक पहले आखिरी गेंद पर जर्मेन ब्लैकवुड को आउट करके ड्रा की बची खुची उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया था। ब्लैकवुड ने स्टोक्स की गेंद पर खराब शॉट खेला और विकेट के पीछे जोस बटलर ने शानदार कैच लपक लिया। इसके साथ ही ब्लैकवुड और शामारा ब्रूक्स की 100 रन की साझेदारी भी टूट गई जिससे वेस्टइंडीज को ड्रा की उम्मीद बंधती दिख रही थी। इससे पहले ब्रॉड ने पहले सत्र के आखिरी आधे घंटे में जॉन कैंपबेल (चार) और शाइ होप (सात) को पवेलियन भेजा। वहीं क्रिस वोक्स ने क्रेग ब्रेथवेट (12) को पगबाधा आउट किया। मैच में छह विकेट लेने वाले ब्रॉड ने कैंपबेल को विकेट के पीछे बटलर के हाथों लपकवाया। 

PunjabKesari
मैदानी अंपायर ने बल्लेबाज के पक्ष में फैसला दिया था लेकिन रूट ने रिव्यू लिया और रिप्ले में जाहिर था कि गेंद बल्ले को छूकर गई थी। ब्रेथवेट को वोक्स ने पगबाधा आउट किया। वहीं ब्रॉड ने शाइ होप को क्लीन बोल्ड करके पवेलियन भेजा। दूसरे सत्र में ब्रॉड ने रोस्टन चेस को पगबाधा आउट करके पारी का तीसरा विकेट अपने नाम किया। शेन डोरिच (0) को वोक्स ने पवेलियन भेजा जबकि लंबे समय तक डटे रहे शामार ब्रूक्स को सैम कुरेन ने पगबाधा आउट किया। ब्रूक्स ने 136 गेंद में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 62 रन बनाए। कप्तान जैसन होल्डर (35) ने डोम बेस को चौका और छक्का लगाया लेकिन तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। उनके आउट होने के बाद इंग्लैंड की जीत दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ हो गई थी।

.
.
.
.
.