Sports

खेल डैस्क : टी20 क्रिकेट विश्व कप 2024 के सुपर 8 चरण में इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने बारबाडोस के मैदान पर यूएसए को 10 विकेट से हराकर यह उपलब्धि अपने नाम की। इंग्लैंड को ग्रुप चरण में भी मुसीबत का सामना करना पड़ा था। लेकिन अच्छी किस्मत से वह सुपर 8 में क्वालिफाई हो गए थे। लेकिन सुपर 8 में वह गजब का प्रदर्शन कर रहे हैं। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने सुपर 8 में अपने दूसरे मुकाबले में यूएसए को महज 115 रन पर ही ढेर कर दिया था। जवाब में इंग्लैंड की ओर से कप्तान जोस बटलर बल्ले से मुखर रहे। उन्होंने एक ही ओवर में पांच छक्के भी लगाए और 83 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिला दी। 


यूएसए : 115-10 (20 ओवर)

- यूएसए के लिए स्टीवन टेलर और गौंस ओपनिंग पर आए। लेकिन पहली ही ओवर में गौंस 8 रन बनाकर आऊट हो गए। तभी स्टीवन टेलर और नितिश कुमार स्कोर को 43 रन तक ले गए। स्टीवन 12 रन बनाकर सैम कुरैन का शिकार हो गए। इसके बाद यूएसए के कप्तान आरोन जोंस महज 10 रन बनाकर आदिल राशिद की गेंद पर बोल्ड हो गए।
- यूएसए ने जब 56 रन पर तीन विकेट गंवा लिए थे तो आदिल राशिद ने उन्हें एक और झटका दिया। उन्होंने जमे हुए बल्लेबाज नितिश कुमार (30) को पवेलियन की राह दिखा दी। जिससे यूएसए का बल्लेबाजी क्रम लड़खड़ा गया। मध्यक्रम में हरमीत सिंह ने जरूर 17 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए लेकिन बाकी बल्लेबाजी फेल हो गए।
- यूएसए के लिए 19वां ओवर बेहद खरतनाक रहा। गेंद इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस जॉर्डन के हाथों में थी। जॉर्डन ने पहली ही गेंद पर कोरी एंडरसन को पवेलियन की राह दिखाई जोकि 28 गेंदों पर 29 रन बनाने में सफल रहे थे। इसके बाद जॉर्डन ने तीसरी, चौथी और 5वीं गेंदों पर लगातार विकेट लिए। उन्होंने हैट्रिक पूरी की और यूएसए को 115 रनों पर ही रोक दिया। जॉर्डन इंग्लैंड की ओर से टी20 इंटरनेशनल में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज हैं।

 

 

यह भी पढ़ें:-  IND vs AUS मुकाबले पर इंद्र देव की टेढ़ी नजर, सेंट लूसिया में हुई जमकर बारिश

 

यह भी पढ़ें:-  USA vs ENG : 24 घंटों में 2 हैट्रिक, रात पैट कमिंस तो सुबह क्रिस जॉर्डन ने जमाई हैट्रिक

 

यह भी पढ़ें:- INDW vs SAW : शतक की हैट्रिक लगाने से चूकी स्मृति मंधाना, 3 मैचों में बनाए 343 रन

 


इंग्लैंड : 117-0 (9.4 ओवर)

- इंग्लैंड के लिए फिलिप सॉल्ट और जोस बटलर ओपनिंग पर आए। दोनों ने शुरूआत से ही खुलकर खेलने की कोशिश की। शुरूआत में सॉल्ट ने कुछ अच्छे शॉट लगाए और  नेत्रवलकर को बाऊंड्री का रास्ता दिखाया। लेकिन इसके बाद पावरप्ले में ही बटलर एक्टिव हो गए। बटलर ने यूएसए के लगभग सभी गेंदबाजों की खूब खबर ली और विकेट के चारों ओर शॉट लगाए। 

- बटलर बल्लेबाजी में इतने अच्छे नजर आए कि उन्होंने 38 गेंदों पर 6 चौके और 7 छक्कों की मदद से 83 रन बनाकर अपनी टीम को 10 विकेट से जीत दिला दी। उनके साथी फिलिप सॉल्ट ने भी 21 गेंदों पर 25 रन बनाए। बटलर पांच ओवर खत्म होने पर महज 33 रन बनाकर खेल रहे थे लेकिन इसके बाद उन्होंने ताबड़तोड़ शॉट लगाए।

 

 

- बटलर ने 9वें ओवर में हरमीत सिंह का निशाना बनाया और उनके ओवर में पांच छक्के लगाकर 32 रन बना दिए। इस विश्व कप में तीसरी बार एक गेंदबाज ने 32 या इससे ज्यादा रन दिए हैं। अज़मतुल्लाह उमरज़ई ने विंडीज के खिलाफ एक ओवर में 36 रन दिए थे। यहां निकोल्स पूरन ने उनकी गेंदों पर रन खींचे थे। इसके बाद जेरेमी गॉर्डन ने भी अपने एक ओवर में 33 रन दे दिए।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
संयुक्त राज्य अमेरिका :
स्टीवन टेलर, एंड्रीज़ गौस (विकेटकीपर), नितीश कुमार, आरोन जोन्स (कप्तान), कोरी एंडरसन, मिलिंद कुमार, हरमीत सिंह, शैडली वैन शल्कविक, नोस्टुश केनजिगे, अली खान, सौरभ नेत्रावलकर।
इंग्लैंड : फिलिप साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम कुरेन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद, रीस टॉपले।