Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : इंगलैंड ने आखिरकार क्रिकेट विश्व कप 2023 (Cricket World Cup 2023) में मिली लगातार पांच हार के बाद जीत का स्वाद चख ही लिया। पुणे के मैदान पर इंगलैंड टीम ने नीदरलैंड के खिलाफ पहले खेलते हुए बेन स्टोक्स के शतक की बदौलत 339 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड की टीम 179 रन ही बना पाई और 160 रन से मैच गंवा दिया। इंगलैंड अब 8 मैचों में दो जीत और 6 हार के साथ टिका हुआ है। अगर वह 11 नवंबर को पाकिस्तान के खिलाफ आगामी मैच भी जीत लेता है तो वह चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर सकता है। वहीं, पाकिस्तान भी सेमीफाइनल में जाने के लिए इंगलैंड को हराना चाहेगी। 
 

चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए क्वालीफाई करने के इरादे से इंगलैंड ने पहले खेलते हुए अच्छी शुरूआत की। इंग्लैंड को इस मैच में सलामी बल्लेबाज डाविड मलान ने 10 चौके और दो छक्के की मदद से 74 गेंद में 84 रन की पारी खेल तेज शुरुआत दिलाई जबकि 83 गेंद में 108 रन बनाने वाले स्टोक्स ने मध्यक्रम में टीम को स्थिरता दिलाने के बाद आखिरी ओवरों में तेजी से रन जुटाए।

 

यह भी पढ़ें:- मोहम्मद शमी का पाक फैंस को करारा जवाब- अपने वसीम अकरम पर यकीन नहीं आपको

 


स्टोक्स को आखिरी ओवरों में वोक्स का अच्छा साथ मिला, जिन्होंने 45 गेंद में 51 रन बनाए। पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड को जॉनी बेयरस्टो और मलान ने तेज शुरुआत दिलाई। मलान ने दूसरे ओवर में लोगान वान बीक को फ्लिक करके लगातार तीन चौके लगाए। उन्होंने स्पिनर आर्यन दत्त (2/67) के खिलाफ अपना आक्रमण जारी रखा और अगले ओवर में कवर और गली में दो और चौके लगाए।


नीदरलैंड को 7वें ओवर में पहली सफलता मिली जब पॉल वान मीकेरेन ने दत्त की गेंद पर बेयरस्टो का शानदार कैच लपका। इस विकेट का इंग्लैंड की बल्लेबाजी पर हालांकि कोई फर्क नहीं पड़ा। मलान ने वैन बीक के ओवर में तीन चौके जड़कर इंग्लैंड के स्कोर को 10 ओवर में 70 रन तक पहुंचा दिया। उन्होंने इस दौरान 37 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया।

 

यह भी पढ़ें:- कोई भी फुटवर्क... सचिन तेंदुलकर ने किया ग्लेन मैक्सवेल की मैच जिताऊ पारी का विश्लेषण

 

रूट और मलान की साझेदारी में पूर्व कप्तान जहां संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे तो वही मलान ने रोलोफ वैन डर मर्व के खिलाफ पारी का पहला छक्का लगाया। दोनों की 85 रन की साझेदारी को वैन बीक ने रूट को आउट कर तोड़ा। इसके अगले ओवर में मलान भी रन आउट हो गए।


हैरी ब्रुक (11 रन), कप्तान जोस बटलर (पांच) और मोईन अली (4) एक बार फिर प्रभावित करने में नाकाम रहे। इंग्लैंड का स्कोर 36 ओवर में छह विकेट पर 192 रन हो गया। इसके बाद स्टोक्स और वोक्स ने 129 रन की साझेदारी कर टीम के स्कोर को 300 रन के पार पहुंचाया। स्टोक्स को वैन बीक ने आउट किया तो वहीं वोक्स डी लीडे का शिकार बने।

 

 

यह भी पढ़ें:- वो अच्छा कमाएगा तो हमारा... Mohammed Shami की परफार्मेंस देख पत्नी हसीन जहां ने दिया अजब बयान

 

 

जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड की शुरूआत नहीं रही। मैक्स 5 रन बनाकर क्रिस वोक्स का शिकार हो गए तो कॉलिन एकरमैन दूसरी ही गेंद पर डेविड विली की गेंद पर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। नीदरलैंड ने जब 13 रन पर ही दो विकेट गंवा लिए थे तो वेसले के साथ साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने पारी को आगे बढ़ाया। इसी बीच ओपनर वेसले 62 गेंदों पर 3 चौके और एक छक्के की मदद से 37 रन बनाकर आऊट हो गए। नीदरलैंड का तब स्कोर 68 रन था।

 

इसके बाद एंगेलब्रेक्ट ने कप्तान स्कॉट एडवर्ड के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। नीदरलैंड को चौथा झटका 23वें ओवर में लगा जब एंगेलब्रेक्ट 49 गेंदों पर 33 रन बनाकर विली का शिकार हो गए। इसके तीन ओवर बाद ही बास डी लीडे 10 रन बनाकर आदिल राशिद का शिकार हो गए। कप्तान एडवर्ड 38 रन बनाकर मोईन अली का शिकार हो गए। इसके बाद लोगन वीन बीक 2 तो डर मर्वे 0 पर ही आऊट हो गए। 

 

यह भी पढ़ें:- Team india पहुंची नेट सेशन में, बुमराह ने की बल्लेबाजी की प्रैक्टिस, फोटोज आईं बाहर

 


इंगलैंड के लिए आखिरी दो विकेट निकालना बड़ा सौदा नहीं रहा। 37वें ओवर में आदिल राशिद ने आर्यन दत्त को 1 पर तो 38वें ओवर में मोईन अली ने वीन मीकरान को आऊट कराकर नीदरलैंड की टीम को 179 रन पर ही रोक दिया। इंगलैंड की ओर से गेंदबाजी करते हुए क्रिस वोक्स ने 19 रन देकर 1, डेविड विली ने 19 रन देकर 2 विकेट लिए। इसी तरह मोईन अली ने शानदार स्पैल फेंकते हुए 42 रन देकर तीन तो आदिल राशिद ने 54 रन देकर 3 विकेट लिए। यह वो प्रदर्शन था जोकि विश्व कप के दौरान इंगलैंड के क्रिकेटरों से फैंस उम्मीद कर रहे थे। अब उम्मीद है कि इंगलैंड पाकिस्तान टीम के खिलाफ अपना आखिरी मैच जीतकर चैंपियंस ट्रॉफी के लिए क्वालिफाई कर लेगी।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

इंग्लैंड : जॉनी बेयरस्टो, डेविड मालन, जो रूट, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रूक, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), मोइन अली, क्रिस वोक्स, डेविड विली, गस एटकिंसन, आदिल राशिद 

नीदरलैंड्स : वेस्ले बर्रेसी, मैक्स ओडोउड, कॉलिन एकरमैन, साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेरवे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन