Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: आईपीएल 2023 के पहले क्वालीफायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस को 15 रन से मात देकर फाइनल की टिकट कटा ली है। इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाज करते हुए 173 रनों का लक्ष्य रखा और इसके बाद गुजरात को 20 ओवर में 157 रनों पर समेट दिया। इस मैच में जहां चेन्नई का बल्लेबाजी और गेंदबाजी में शानदार प्रदर्शन रहा, वहीं मैच में चेन्नई के कप्तानल एमएस धोनी ने अपनी शानदार कप्तानी फैसलों के चलते भी चेन्नई की जीत मे अहम योगदान दिया। चेन्नई की इस जीत में धोनी के बर्बाद किए गए पांच मिनट का भी अहम रोल रहा। आखिरी के ओवरों में मैच चेन्नई के हाथों से फिसलता हुआ नजर आ रहा था और इस दौरान धोनी अंपायर के साथ पांच मिनट तक बहस न करते तो यह मैच चेन्नई के हाथों से निकल भी सकता है। 

दरअसल, चेन्नई के लिए 16वां ओवर मतिशा पाथिराना फेंकने के लिए आए, लेकिन अंपायर्स से उन्हें ओवर फेंकने की अनुमति नहीं दी क्योंकि वह थोड़े समय के लिए मैदान से बाहर थे। नियमों के मुताबिक कोई गेंदबाज अगर मैदान से बाहर हो तो वह निर्धारित समय मैदान में पूरा करने के बाद ही ओवर डाल सकता है। मतिशा पाथिरान चेन्नई के लिए 12वां ओवर डालकर तकरीबन 9 मिनट के लिए मैदान से बाहर चले गए। ऐसे में जब वह दोबारा 16वां ओवर डालने के लिए आए तो उनका मैदान के अंदर निर्धारित समय पूरा नहीं हुआ था और अंपायर्स ने उन्हें ओवर फेंकने की अनुमति नहीं दी। 

धोनी ने अंपायर्स से बहस कर बिता दिए पांच मिनट

अंपायर्स ने जब पाथिराना को 16वां ओवर डालने की अनुमति नहीं दी तो धोनी करीब पांच मिनट तक अंपायर्स से बहस करते रहे। इस दौरान मैच रूका रहा और दोनों टीमों के खिलाड़ी भी अंपायर्स के पास इक्ट्ठा हो गए और धोनी ने पाथिराना का निर्धारित समय भी मैदान में पूरा कर दिया। वहीं, जब मैदान में पाथिराना ने अपना निर्धारित समय बिता लिया तो अंपायर्स ने फिर इसके बाद उन्हें ओवर डालने की अनुमति दी।

 

Ms dhoni vs umpire 🔥🔥
captain cool lost his coolness dady issue again #CSKvGT #qua pic.twitter.com/F0UoIrgkBv

— Somnath Chakraborty (@Somnath44333169) May 23, 2023

धोनी की चाल आई काम

वहीं जब धोनी ने 16वां ओवर किसी और गेंदबाज से कराने कि बजाय समय बिताकर मतिशा पाथिरान से करवाया तो यह फैसला सही साबित हुआ। पाथिराना ने 16वां, 18वां और 20वां ओवर चेन्नई की ओर से डाला। 16वें ओवर में उन्होंने 13 रन लुटाए, लेकिन इसके बाद उन्होंने 18वें ओवर में 4 रन देकर विजय शंकर की विकेट चटकाई और 20 ओवर में 11 रन देकर मोहम्मद शमी की विकेट चटकाई।

मैच का हाल

रुतुराज गायकवाड़ की अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से चेन्नई सुपरकिंग्स ने गत चैम्पियन गुजरात टाइटंस को 15 रन से हराकर पांचवीं बार खिताब की तरफ कदम बढ़ाया। गायकवाड़ की 44 गेंद 60 रन की पारी के दम पर चेन्नई ने सात विकेट पर 172 रन बनाने के बाद गुजरात टाइटंस की पारी को आखिरी गेंद पर 157 रन पर समेट कर 10वीं बार फाइनल का टिकट कटाया। गुजरात की टीम इस टूर्नामेंट में पहली बार ऑल आउट हुई है। गुजरात की टीम अब दूसरे क्वालीफायर में लखनऊ सुपरजायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच बुधवार को खेले जाने वाले एलीमिनेटर मुकाबले के विजेता से भिड़ेगी। गुजरात टाइटंस के लिए शुभमन गिल ने सबसे ज्यादा 42 रन का योगदान दिया। राशिद खान ने आखिरी ओवरों में 16 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 30 रन की पारी खेलकर मैच का रोमांच बढ़ाया लेकिन यह टीम के लिए नाकाफी साबित हुआ।