Sports

नई दिल्ली : पूर्व भारतीय ऑलराउंडर जोगिंदर शर्मा जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी टी20 विश्व कप 2007 फाइनल में मैच विजेता अंतिम ओवर डाला था, की मुलाकात पूर्व भारतीय कप्तान एमएस धोनी के साथ लंबे समय के बाद हुई। मध्यम गति के गेंदबाज जोगिंदर जिन्होंने 2004-07 के बीच 4 एकदिवसीय और टी20ई में भारत का प्रतिनिधित्व किया, ने सोशल मीडिया पर धोनी से मुलाकात की एक तस्वीर पोस्ट की। 40 वर्षीय, 2007 में एक सक्रिय खिलाड़ी के रूप में हरियाणा पुलिस में शामिल हुए और पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) के रूप में कार्यरत हैं। जोगिंदर ने 2023 में पेशेवर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की, उन्होंने 2017 के बाद से कोई पेशेवर क्रिकेट मैच नहीं खेला है।

 

जोगिंदर ने इंस्टाग्राम पर लिखा कि बहुत लंबे समय के बाद @mahi7781 से मिलकर अच्छा लगा। लगभग 12 साल बाद आपसे मिलने का मजा आज अलग था #चैंपियंस #कैप्टन कूल #इंडियन आर्मी #पुलिस #स्पोर्ट्समैन #@बीसीसीआई @आईसीसी @आईपीएल @सीएसके @दोस्तों को #प्यार #जैसा।

 

 

चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 2007 टी20 विश्व कप फाइनल जोगिंदर के संक्षिप्त अंतरराष्ट्रीय करियर का मुख्य आकर्षण था। अपने पहले तीन ओवरों में जोगिंदर ने केवल 13 रन देकर यूनिस खान का एक बड़ा विकेट लिया था। धोनी ने अपने पहले फाइनल में महत्वपूर्ण ओवर फेंकने के लिए उन्हें चुना था। आखिरी ओवर में पाकिस्तान को 13 रन चाहिए थे और एक विकेट बचा हुआ था और खतरनाक मिस्बाह उल हक अभी भी क्रीज पर मौजूद थे। हालांकि जोगिंदर ने अपनी पहली 2 गेंदों पर सात रन दिए, जिसमें मिस्बाह का छक्का भी शामिल था, लेकिन तीसरी गेंद पर पाकिस्तानी खिलाड़ी ने खराब स्कूप शॉट खेला, जो सीधे श्रीसंत के हाथों में चला गया। इसी के साथ भारत ने पहले टी20 विश्व कप चैंपियन का ताज पहन लिया। जोगिंदर ने 3.3 ओवर में 2/20 के साथ अपना स्पैल समाप्त किया।

 

जोगिंदर के करियर की बात की जाए तो उन्होंने अब तक 4 टी-20 मैचों में 4 विकेट लिए, जबकि 4 वनडे मैचों की तीन पारियों में 35 रन बनाए और एक विकेट लिया। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 29* था। एक गेंदबाजी ऑलराउंडर, जोगिंदर की प्रतिभा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे अधिक चमकी। 77 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 24.81 की औसत से 2,804 रन बनाए, जिसमें 5 शतक और 10 अर्द्धशतक शामिल थे। उन्होंने 8/24 के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े के साथ 297 विकेट भी लिए।