Sports

खेल डैस्क : टी20 इंटरनेशनल में भारत के नंबर एक बल्लेबाज रहे सूर्यकुमार यादव अब नई राहें खोजते नजर भी आ रहे हैं। भारतीय टीम में डैब्यू करने के बाद से सूर्यकुमार का टी20 क्रिकेट में जमकर बल्ला चला है। लेकिन वह अब वनडे और टेस्ट में भी अपना लोहा मनवाने की कोशिश में है। हालांकि वनडे में वह इतने कामयाब नहीं हो पाए लेकिन अब भारतीय टेस्ट टीम में जगह बनाने के लिए सूर्यकुमार यादव ने एक बड़ा कदम उठा लिया है। पहले भी टेस्ट क्रिकेट खेलने की इच्छा व्यक्त करने वाले सूर्यकुमार ने बांग्लादेश के खिलाफ 3 टी20 मैचों की सीरीज के बाद रणजी ट्रॉफी में खेलने का फैसला लिया है। 

 

Suryakumar Yadav, Ranji Trophy, cricket news, Sports, Mumbai, सूर्यकुमार यादव, रणजी ट्रॉफी, क्रिकेट समाचार, खेल, मुंबई

 

सूर्यकुमार का यह फैसला काफी चौकाने वाला है क्योंकि श्रीलंका दौरे से पहले मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर ने कहा था कि हमारे पास सूर्यकुमार टी20 स्पेशलिस्ट है। और हम उन्हें किसी अन्य फॉर्मेट में लेकर जाने का नहीं सोच रहे। बावजूद इसके सूर्यकुमार ने टेस्ट फॉर्मेट में वापसी की इच्छा जताई थी। आगामी रणजी ट्रॉफी 2024-25 में वह घरेलू टीम मुंबई के लिए खेलते नजर आए हैं। भारत की सबसे अहम घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी की इस साल 11 अक्टूबर से शुरुआत हो रही है। डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई की टीम एलीट ग्रुप ए का हिस्सा है और उसका पहला मैच बड़ौदा से है। इसके बाद दूसरा मैच 18 अक्टूबर से महाराष्ट्र के खिलाफ है। इसी मैच के लिए सूर्यकुमार यादव ने खुद की उपलब्धता की पुष्टि की है। बताया जा रहा है कि सूर्यकुमार महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन को सूचित कर चुके हैं कि वह महाराष्ट्र के खिलाफ रणजी ट्रॉफी मैच खेलने वाली टीम का हिस्सा रहेंगे। 

 

सूर्यकुमार यादव का प्रदर्शन
टेस्ट : 1 मैच, 8 रन
वनडे : 37 मैच, 773 रन
टी20 इंटरनेशनल : 73 मैच, 2469 रन
प्रथम श्रेणी : 83 मैच, 5649 रन
लिस्ट ए : 139 मैच, 3627 रन
ट्वंटी 20 : 294 मैच, 7642 रन

आंकड़े साफ हैं कि सूर्यकुमार का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। वह इसमें 14 शतक और 29 अर्धशतक लगा चुके हैं। जो उन्हें एक अच्छा क्रिकेटर साबित करती है। प्रथम श्रेणी में उनके नाम पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर 200 है जबकि उनकी स्ट्राइक रेट 63 है।