Sports

नई दिल्ली : कई बार ऐसा होता है कि कोई महानतम अभिनेता किसी खास फिल्म के किरदार में फिट नहीं बैठता और एकदिवसीय विश्व कप के दौरान यही हालत तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की है जिनकी भूमिका स्पष्ट होने के बावजूद उनके लिए रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम के अंतिम एकादश में जगह नहीं है। लगता है कि 2019 विश्व कप के विपरीत भारतीय टीम प्रबंधन इस समय टीम के सदस्यों की भूमिका को लेकर अधिक स्पष्ट है और यही वजह है कि विश्व स्तरीय गेंदबाज होने के बावजूद शमी को पहले तीन मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। ऐसा तब हो रहा है जबकि शमी ने विश्व कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच में पांच विकेट लिए थे। 

जसप्रीत बुमराह के साथ मोहम्मद सिराज नई गेंद का जिम्मा संभाल रहे हैं जबकि ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तीसरे तेज गेंदबाज की भूमिका अच्छी तरह से निभा रहे हैं। अब तक दो मैच में कुल मिलाकर आठ ओवर करने वाले शार्दुल ठाकुर सपाट पिच पर चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका निभा रहे हैं और अगर चेन्नई की तरह पिच स्पिनरों के लिए मददगार हो तो फिर कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा के साथ तीसरे स्पिनर के रूप में आर अश्विन को अंतिम एकादश में जगह मिल रही है। 

इस बार बल्लेबाजी में भी अधिक स्पष्टता नजर आ रही है जबकि 2019 में चौथा नंबर ‘म्यूजिकल चेयर' बन गया था। श्रेयस अय्यर अगर फिट रहते हैं तो इस नंबर पर वह टीम की पहली पसंद हैं। आलम यह है कि जिस सूर्यकुमार यादव को ‘एक्स फैक्टर' माना जा रहा है, उनके लिए अंतिम एकादश में जगह नहीं है। रोहित शर्मा आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं और इस समय भारतीय टीम को हराना बेहद मुश्किल लग रहा है। लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं जिनका जवाब टीम प्रबंधन को ढूंढना होगा। जैसे कि क्या टीम हार्दिक पर तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में विश्वास कर सकती है। 

क्या ठाकुर की जगह शमी को नहीं लिया जाना चाहिए, क्योंकि अभी तक नंबर 8 के बल्लेबाज को बल्लेबाजी करने की जरूरत नहीं पड़ी। चयन समिति के पूर्व अध्यक्ष एमएसके प्रसाद ने कहा, ‘उनकी रणनीति परिस्थितियों के अनुसार खेलने की है और अभी तक यह सफल रही है। शमी को तभी जगह मिलेगी जब वह सिराज को रोटेट करना चाहेंगे।' 

उन्होंने कहा, ‘यह अभी स्पष्ट है की किस खिलाड़ी को किसकी जगह लेनी है। अगर जरूरत पड़ी तो श्रेयस की जगह सूर्यकुमार और शुभमन गिल की जगह इशान किशन लेंगे। पिच अगर सपाट है तो शार्दुल खेलेंगे और टर्निंग विकेट पर उनकी जगह अश्विन आ जाएंगे।' जहां तक शमी की बात है तो उन्हें लीग चरण के अंतिम मैचों में मौका मिल सकता है। भारत को लीग चरण में अपना अंतिम मैच 12 नवंबर को नीदरलैंड के खिलाफ खेलना है।