Sports

नई दिल्ली : भारत अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप 2023 के फाइनल मुकाबले के लिए तैयार है। भारत संभावित तीसरी ट्रॉफी के लिए विराट कोहली की रनों की बहार, रोहित शर्मा के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन, मोहम्मद शमी विकेट के रिकॉर्ड का ब्लॉकबस्टर शोडाउन होगा। जहां रिकॉर्ड सिर्फ टूटेंगे नहीं बल्कि उन्हें पिच पर हर रोमांचक क्षण के साथ फिर से लिखा जाना है। 

घरेलू धरती पर 2 बार टूर्नामेंट जीतने वाला पहला देश बनना 

यदि भारत बहुप्रतीक्षित संघर्ष में विजयी होता है, तो वे अपने कैबिनेट में तीसरी विश्व कप ट्रॉफी जोड़ देंगे। इसके बाद भारत पुरुष क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में घरेलू धरती पर दो बार टूर्नामेंट जीतने वाला पहला देश बन जाएगा। घरेलू मैदान पर पहला खिताब तब मिला जब भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में 2011 विश्व कप फाइनल में श्रीलंका को हराया। 

विराट कोहली के एक संस्करण में सर्वाधिक रन 

विश्व कप के एक संस्करण में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड पहले ही तोड़ चुके धुरंधर बल्लेबाज विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में इस रिकॉर्ड को और आगे बढ़ा सकते हैं। कोहली ने 10 मैचों में 711 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। 

रोहित शर्मा तोड़ सकते हैं अपना ही रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने इस टूर्नामेंट में 550 रन बनाए हैं और उनके पास ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 99 रन बनाकर विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने का अपना निजी रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है जिससे वह 648 रनों की संख्या को पार कर सकें जिसे 2019 में हासिल किया था। 

शमी बन सकते हैं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज

फॉर्म के धनी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने तीन अलग-अलग विश्व कप में कुल 54 विकेट लिए हैं। अगर वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन और विकेट लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह पाकिस्तान के आइकन वसीम अकरम (55) और श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (56) को पीछे छोड़ देंगे और इस आयोजन के इतिहास में चौथे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जाएंगे। 

550 से अधिक रन बनाने वाले चौथे भारतीय बनेंगे अय्यर 

श्रेयस अय्यर ने पिछले दो मैचों में लगातार दो शतक बनाए हैं और फाइनल में 24 रन बनाकर रोहित, विराट और सचिन तेंदुलकर की विशिष्ट क्लब शामिल हो सकते हैं और विश्व कप का एकल संस्करण में 550 से अधिक रन बनाने वाले भारत के चौथे बल्लेबाज बन सकते हैं। 

संभावित प्लेइंग 11 भी देखें 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज 

ऑस्ट्रेलिया : ट्रैविस हेड, डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड