Sports

जोहानिसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका के 8 शीर्ष क्रिकेट स्टेडियमों की 2027 आईसीसी एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप के आयोजन स्थल के रूप में पुष्टि हुई है जिसमें जोहनिसबर्ग का वांडरर्स, डरबन का किंग्समीड और केप टाउन का न्यूलैंड्स भी शामिल है। विश्व कप 2027 की मेजबानी अक्टूबर-नवंबर में दक्षिण अफ्रीका, जिंबाब्वे और नामीबिया संयुक्त रूप से करेंगे।

 

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा कि आयोजन स्थल होटल के कमरों और हवाई अड्डे की उपलब्धता को ध्यान में रखते हुए तय किए गए हैं। दक्षिण अफ्रीकी वेबसाइट ने मोसेकी के हवाले से कहा कि स्थलों को चुनने की कवायद वैज्ञानिक थी और इसमें होटल के कमरों की संख्या और हवाईअड्डे की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया गया।

 

Cricket World Cup 2027, cricket news, Sports, क्रिकेट विश्व कप 2027, क्रिकेट समाचार, खेल

 

मोसेकी ने आगे कहा कि बेनोनी, जेबी मार्क्स ओवल और डायमंड ओवल में तीन स्थलों को छोड़ना उनके लिए कठिन फैसला था। उन्होंने कहा कि हमारे पास आईसीसी से मान्यता प्राप्त 11 स्थल हैं इसलिए 3 को छोड़ना कठिन था। लेकिन बहुत सारी चीजों को ध्यान में रखा गया। आयोजन स्थल के अलावा इसके आसपास प्रशिक्षण स्थलों की मौजूदगी भी महत्वपूर्ण मुद्दा थी।

 

 

दक्षिण अफ्रीका में टूर्नामेंट के मुख्य स्थल वांडरर्स, प्रिटोरिया का सेंचुरियन पार्क, किंग्समीड, गकेबरहा का सेंट जॉर्ज पार्क, पार्ल का बोलैंड पार्क और न्यूलैंड्स होंगे जबकि ब्लोमफोंटेन का मैनगौंग ओवल और ईस्ट लंदन का बफेलो पार्क भी कुछ मैचों की मेजबानी करेंगे। अन्य मुकाबले टूर्नामेंट के सह मेजबान जिंबाब्वे और नामीबिया में आयोजित किए जाएंगे। मेजबान दक्षिण अफ्रीका और जिंबाब्वे ने टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई कर लिया है लेकिन नामीबिया को अफ्रीकी क्वालीफायर से गुजरना होगा।

 

आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष 8 टीमें टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई करेंगी जबकि शेष 4 स्थान वैश्विक क्वालीफायर टूर्नामेंट से निर्धारित होंगे। टूर्नामेंट में 7-7 टीमों के दो ग्रुप होंगे। प्रत्येक समूह से शीर्ष तीन टीमें सुपर सिक्स चरण में आगे बढ़ेंगी जिससे सेमीफाइनल और फाइनल में विजेताओं का निर्धारण होगा। विश्व कप 2003 की तरह ग्रुप चरण में टीमें एक बार एक-दूसरे से खेलेंगी।