Sports

जालन्धर : क्रिकेट विश्व कप के आधे से ज्यादा मैच हो चुके हैं लेकिन इसके बावजूद अभी तक टॉप-4 टीमों की स्थिति साफ नहीं हुई है। हालांकि पहले और दो नंबर के लिए कुछ टीमें लगभग तय है लेकिन तीसरे और चौथे नंबर के लिए अभी भी 5 टीमों में दौड़ चल रही है। आइए जानते हैं कौन सी टीम की क्या है स्थिति-

इंगलैंड : मैच 6, प्वाइंट 8, एनआरआर +1.457
इंगलैंड के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल होता नजर आ रहा है। उनके छह गेम में 8 अंक हैं और उन्हें विश्व कप 2019 के सबसे कठिन विरोधियों, ऑस्ट्रेलिया, भारत और न्यूजीलैंड का सामना करना है। आश्चर्यजनक तथ्य यह है कि इंग्लैंड ने विश्व कप में 1992 के बाद से इन तीनों के खिलाफ एक भी मैच नहीं जीता है।
आवश्यकता : इंग्लैंड को शीर्ष 4 में अपनी जगह पक्की करने के लिए कम से कम 2 मैचों में जीत हासिल करने की जरूरत है। हालांकि, एक एकल जीत उनके सेमीफाइनल में जगह बनाएगी।

 

ऑस्ट्रेलिया : मैच 6, प्वाइंट 10, एनआरआर +0.849
ऑस्ट्रेलिया शानदार प्रदर्शन कर रहा है। उसके 6 मैचों से 10 अंक हैं, और उनके अगले तीन मैच इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैं।
इंग्लैंड की तरह, उन्हें तीन कठिन विरोधियों का सामना करना पड़ेगा; यदि आपके पास दक्षिण अफ्रीका को एक कठिन प्रतिद्वंद्वी के रूप में मानने की उदारता है।
आवश्यकता : ऑस्ट्रेलिया को शीर्ष 4 में जगह बनाने के लिए केवल 1 जीत की आवश्यकता है। हालांकि, भले ही वे सभी 3 खो देते हैं, फिर भी वे योग्यता प्राप्त कर सकते हैं यदि वे बड़े अंतर से हारते नहीं हैं।

 

दक्षिण अफ्रीका : मैच 6, प्वाइंट 7, एनआरआर -0.193
दक्षिण अफ्रीका विश्व कप के 6 में से सिर्फ एक मैच जीता है। उनके अगले 3 मैच पाकिस्तान और श्रीलंका और ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ है।
आवश्यकता : दक्षिण अफ्रीका को अगले 3 मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। यह उन्हें 9 अंक तक ले जाएगा। हालांकि यह सेमीफाइनल में पहुंचने की गारंटी नहीं है बशर्ते बाकी टीमें कमजोर प्रदर्शन करें।

 

श्रीलंका : मैच 6, प्वाइंट 7, एनआरआर -1.119
श्रीलंका के 6 मैचों में 6 अंक हैं, उनकी रन रेट -1.119 है जो उनके लिएचिंता का विषय है। उनके अगले 3 मैच दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और भारत के खिलाफ हैं। श्रीलंका का दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज को हराना ज्यादा चुनौतीपूर्ण नहीं होगा। अंत में उन्हें शीर्ष-4 में जगह बनाने के लिए जादुई प्रदर्शन की जरूरत होगी। 
आवश्यकता : खुद को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए श्रीलंका को तीनों मैच जीतने की जरूरत है। 2 जीत भी उनकी राह आसान कर सकती है क्योंकि उनकी रन रेट और से बेहतर है।

 

पाकिस्तान : मैच 5, प्वाइंट 7, एनआरआर -1.933
पाकिस्तान इस विश्व कप में अप्रत्याशित पक्ष रहा है। उन्होंने मजबूत इंगलैंड को आसानी से हरा दिया था। वर्तमान में उनके 5 मैचों में 3 अंक हैं, और उनके अगले चार मैच दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के खिलाफ हैं।
आवश्यकता : पाकिस्तान अपने बाकी बचे 4 मैच जीतकर टॉप-4 के लिए क्वालीफाई कर सकता है। बस उन्हें रन रेट बढिय़ा रखना होगा।

 

बंगलादेश : मैच 6, प्वाइंट 5, एनआरआर -0.407
बांग्लादेश इस टूर्नामेंट में गेंदबाजी में बहुत अच्छा रहा है। उसके 6 मैचों में 5 अंक हैं। उसके अगले 3 मैच अफगानिस्तान, भारत और पाकिस्तान के खिलाफ हैं।
आवश्यकता : टॉप-4 में बने रहने के लिए बांगलादेश को अगले तीनों मैच जीतने होंगे। यदि वे एक मैच खो भी देते हैं तब उन्हें बाकी दो मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे।

 

न्यूजीलैंड : मैच 6, प्वाइंट 11, एनएनआर +1.306
न्यूजीलैंड का विश्व कप में रिकॉर्ड प्रदर्शन रहा है। 6 मैचों में से 11 अंक लेकर टॉप पर बना हुआ है। वह सेमीफाइनल के लिए लगभग क्वालीफाई कर चुका है। उनके अगले तीन मैच पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ हैं।
आवश्यकता : न्यूजीलैंड को टॉप-4 में बने रहने के लिए सिर्फ एक गेम जीतने की जरूरत है।

 

वैस्टइंडीज : मैच 6, प्वाइंट 3, एनआरआर +0.190
विश्व कप 2019 के अंधेरे घोड़े के लिए एक निराशाजनक अभियान रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ इतनी अच्छी शुरुआत करने के बाद, उन्हें तब से कोई सफलता नहीं मिली।
6 मैचों में से 3 अंकों के साथ, उनका सेमीफाइनल स्थान गंभीर है, और उन्हें शीर्ष 4 में खुद को उतारने के लिए चमत्कार की आवश्यकता होगी। उनके अगले तीन मैच भारत, श्रीलंका और अफगानिस्तान के खिलाफ हैं।
आवश्यकता : वेस्टइंडीज को अपने बाकी बचे तीन मैच जीतने की जरूरत है, और फिर उम्मीद है कि उनका सकारात्मक एनआरआर उनकी मदद करेगा। एक नुकसान अब उन्हें अपने बैग पैक करना होगा

 

अफगानिस्तान : मैच 6, प्वाइंट 7, एनआरआर -1.712
अफगानिस्तान सिर्फ भारत के खिलाफ मैच में ही प्रभावित कर पाई थी। अभी तक वह अपने 6 में से 6 मैचों में हारी है। वे विश्व कप 2019 से बाहर होने वाली पहली टीम भी है।
आवश्यकता : अफगानिस्तान के अगले मुकाबले भले ही मुश्किल हैं लेकिन अगर वह एक मैच में भी जीत गई तो वह गर्व से घर लौट सकती है।

 

भारत : मैच 5, प्वाइंट 9, एनआरआर +0.809
न्यूजीलैंड के साथ, भारत टूर्नामेंट में अब तक नाबाद रहा है। अफगानिस्तान के खिलाफ हालांकि स्थिति कुछ गड़बड़ हुई थी लेकिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन कर टीम इंडिया को मैच जितवा दिया। 
टीम इंडिया के 5 मैचों में अभी 9 अंक हैं। उनके अगले चार मैच वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका के खिलाफ हैं।
आवश्यकता : चार मैचों में दो जीतें उन्हें अंतिम 4 में स्थान दिलाएंगी, 1 जीत भी ऐसा कर सकती है बशर्ते एनआरआर अच्छी हो।

.
.
.
.
.