Sports

खेल डैस्क : सौरव गांगुली ने सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच का चयन 'समझदारी से' करने की चेतावनी दी है। भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई अध्यक्ष ने कोच के महत्व को उजागर करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया। उन्होंने पोस्ट किया- किसी के जीवन में कोच का महत्व, उनका मार्गदर्शन और निरंतर प्रशिक्षण किसी भी व्यक्ति के भविष्य को आकार देते हैं, मैदान के अंदर और बाहर दोनों जगह। इसलिए कोच और संस्थान का चुनाव सोच-समझकर करें…।

माना जा रहा है कि गौतम गंभीर भारतीय क्रिकेट टीम के अगले मुख्य कोच हो सकते हैं। अभी राहुल द्रविड़ कोच है जिन्हें कि अक्टूबर-नवंबर में 50 ओवर के विश्व कप के बाद छह महीने का विस्तार दिया गया था। द्रविड़ का अनुबंध अगले महीने टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो रहा है। पूर्व भारतीय कप्तान के पास इस पद के लिए दोबारा आवेदन करने का विकल्प है लेकिन समझा जाता है कि वह आवेदन करने के इच्छुक नहीं हैं।

 

Sourav Ganguly, Tweet, Team India coach, Cricket news, T20 World cup 2024, सौरव गांगुली, ट्वीट, टीम इंडिया के कोच, क्रिकेट समाचार, टी20 विश्व कप 2024

 

बहरहाल, रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को तीसरी आईपीएल ट्रॉफी दिलाने के बाद सबकी नजरें गंभीर पर है। माना जा रहा है कि गंभीर को भारतीय टीम का मुख्य कोच पद ऑफर किया गया है। गंभीर की नेतृत्व क्षमता किसी से छिपी नहीं है। वह 2011 में आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी करते हुए टीम को प्लेऑफ तक ले गए थे। इसके बाद 2012 और 2014 में उन्होंने दो खिताब भी दिलाए। 2016 और 2017 में वह फिर प्लेऑफ में पहुंचे। 2018 में दिल्ली कैपिटल्स में आ गए और इसके बाद आईपीएल से संन्यास ले लिया।

 

Sourav Ganguly, Tweet, Team India coach, Cricket news, T20 World cup 2024, सौरव गांगुली, ट्वीट, टीम इंडिया के कोच, क्रिकेट समाचार, टी20 विश्व कप 2024

 

गंभीर ने 2022 में लखनऊ सुपर जायंट्स के मेंटर के रूप में आईपीएल में वापसी की। कोलकाता के लिए प्रस्थान करने से पहले उन्होंने केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम को 2022-23 तक लगातार प्लेऑफ में पहुंचाया। क्योंकि बीसीसीआई सचिव जय शाह पहले ही लाल और सफेद गेंद प्रारूप के लिए अलग-अलग कोच रखने की संभावना से इनकार कर चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि भारत के लिए तीनों फॉर्मेट खेल चुके गंभीर बड़े दावेदार माने जा सकते हैं। गंभीर बतौर प्लेयर भारत की टी20 विश्व कप और वनडे विश्व कप जीत का भी हिस्सा रहे हैं।