Sports

विशाखापत्तनम : इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने दूसरे टेस्ट में शानदार छह विकेट लेने के लिए स्टार भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने अकेले दम पर खेल का रुख बदल दिया और इंग्लैंड की बल्लेबाजी लाइन-अप की धज्जियां उड़ा दीं।

मैच के दूसरे दिन का सबसे बड़ा आकर्षण बुमराह के छह विकेट थे जिसने भारत को श्रृंखला-बराबर के लिए शानदार स्थिति में ला खड़ा किया। ओली पोप के मिडिल और लेग स्टंप को ध्वस्त करने वाली यॉर्कर उनके स्पेल का सबसे बड़ा क्षण था। कुक ने कहा कि इंग्लैंड ने सलामी बल्लेबाज जैक क्रॉली और बेन डकेट के आक्रामक रुख के साथ भारत के खिलाफ अच्छी शुरुआत की, लेकिन जो रूट का उनका विकेट खेल में निर्णायक मोड़ साबित हुआ। बल्लेबाज ने कहा कि इंग्लैंड की पहली पारी का 253 रन का स्कोर काफी कम है। 

कुक ने कहा, 'बुमराह ने आज भारत को आगे बढ़ाया है और अकेले ही इस खेल का रुख बदल दिया। इंग्लैंड के बल्लेबाजी कार्ड की शुरुआत बेन डकेट और जैक क्रॉली के साथ बहुत अच्छी हुई। बुमराह ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी लाइन-अप को तहस-नहस कर दिया। रूट सबसे पहले गए, पोप ने एक अजेय इन-स्विंगिंग यॉर्कर की, बेयरस्टो और स्टोक्स भी बुमराह के सामने गिरे। उन्होंने खेल को बदल दिया। उन्होंने पिच को इससे बाहर कर दिया, यह केवल उन पर निर्भर था। 253 पर ऑल आउट काफी कम है।' 

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने कहा कि इंग्लैंड ने बड़ा स्कोर बनाने का मौका हाथ से जाने दिया। उन्होंने यह भी कहा कि हालांकि उन्होंने कई बार बुमराह का सामना किया, लेकिन उन्होंने कभी भी इस स्तर पर गेंदबाजी करते हुए उनका सामना नहीं किया क्योंकि वह बल्लेबाज के लिए एक अलग दृष्टिकोण बनाते हैं, जो उन्हें अजेय बना देता है। 

इंग्लैंड ने 110-1 से एक मौका गंवा दिया है लेकिन मुझे वास्तव में लगता है कि किसी स्तर पर आपको प्रतिद्वंद्वी को अपनी टोपी उतारनी होगी। मैंने कई बार बुमराह का सामना किया है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि मैंने कभी उनकी गेंदबाजी का सामना उस तरह से किया है। उन्होंने अंत में कहा, 'उनकी अजीबता, उनके अलग-अलग कोण, वह बल्लेबाज के लिए एक अलग दृष्टिकोण बनाते हैं और यह उन्हें कभी-कभी अजेय बना देता है।'