Sports

जालन्धर (जसमीत) : इंगलैंड को पहली बार क्रिकेट विश्व कप दिलाने वाले कप्तान इयोन मोर्गन 33 साल के हो गए हैं। इंगलैंड की ओर से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मोर्गन के नाम पर क्रिकेट जगत के कई बड़े रिकॉर्ड जुड़े हुए हैं। मोर्गन इन रिकॉर्डों के अलावा अपनी निजी जिंदगी के कारण भी चर्चा में रहते हैं। आइए उनके बर्थडे पर आपको सुनाते हैं एक ऐसा किस्सा जब उन्हें न पहचानकर ऑस्ट्रेलिया के एक टैक्सी ड्राइवर ने दो डॉलर का डिस्काऊंट दे दिया था। दरअसल, 2013 में मोर्गन ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर गए थे। इसी दौरान उन्होंने कहीं जाने के लिए टैक्सी ली। टैक्सी एक पंजाबी लड़का चला रहा था। 

मोर्गन को लगा कि टैक्सी ड्राइवर उन्हें पहचान नहीं पाया है। उन्होंने बात बढ़ाने के लिए उनसे पूछा कि क्या आप क्रिकेट को फॉलो करते हो। इस पर ड्राइवर ने साफ मना करते हुए कहा। नहीं, मैं इससे नफरत करता हूं। ड्राइवर का यह जवाब सुनकर मोर्गन हैरान हो गए। उन्होंने कहा- फिर आप क्या पसंद करते हो। इस पर टैक्सी ड्राइवर ने फिर से कहा- मुझे फुटी एएफएल (ऑस्ट्रेलियन फुटबॉल लीग) पसंद है। क्योंकि यह एक बढिय़ा गेम है।

Birthday special: Ion Morgan was given a $ 2 discount by a taxi driver

मोर्गन हैरान थे। काफी देर बातचीत के बाद उन्होंने ड्राइवर को बताया कि वह इंगलैंड की क्रिकेट टीम में खेलते हैं। यह बात सुनकर ड्राइवर भी मुस्कराने लगा। फिर बोला- माफ करना, मैं आपको पहचान नहीं पाया। इसपर मोर्गन हंसते हुए बोले- अगर आप मुझे पहचान लेते तो क्रिकेट के बारे में इतनी ईमानदारी से बात नहीं करते।

Birthday special: Ion Morgan was given a $ 2 discount by a taxi driver

मोर्गन ने कहा कि उन्हें पहली बार इंडियन सब कॉन्टिनेट का कोई ऐसा व्यक्ति मिला है जो क्रिकेट को पसंद नहीं करता। मोर्गन ने कहा कि वह यह मीटिंग कभी नहीं भूलेंगे। मोर्गन ने टैक्सी ड्राइवर के साथ एक फोटो भी खिंचवाई। मोर्गन को उस दिन एक सरप्राइज भी मिला। मोर्गन जैसे ही अपने गंतव्य पर पहुंचे टैक्सी ड्राइवर ने उन्हें किराए से 2 डॉलर छोड़कर धन्यवाद किया और आगे बढ़ गया।

आयरलैंड में जन्मे हैं इयोन मोर्गन 
मोर्गन मूल रूप से आयरलैंड में जन्मे हैं। 2006 में उन्होंने आयरलैंड की ओर से पहला वनडे मैच खेला था। इसके बाद वह इंगलैंड की ओर से खेलने लगे। वह इंगलैंड की ओर से टेस्ट की बजाय वनडे और टी-20 क्रिकेट में ज्यादा सक्रिय रहते हैं। वनडे में वह 12 शतक तो 45 अर्धशतक लगा चुके हैं। वह अभी भी इंगलैंड की ओर से सर्वाधिक वनडे क्रिकेट में रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच दौरान मात्र 23 रन बनाते ही वह वनडे क्रिकेट में 7 हजार रन पूरे करने वाले बल्लेबाज भी बन गए।

मोर्गन के रिकॉर्ड

Birthday special: Ion Morgan was given a $ 2 discount by a taxi driver
पहले ऐसे प्लेयर जोकि अपने डैब्यू मैच में 99 रन पर आऊट हुए थे। 
2007 में जब उन्होंने सैंचुरी लगाई थी तो वह अपने सबकॉन्टिनेटल में ऐसा करने वाले सबसे युवा क्रिकेटर थे। 
17 साल की उम्र में मोर्गन आयरलैंड के लिए पहला अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप खेले थे। वह अपनी टीम की ओर से टॉप स्कोरर भी रहे थे।
2014 में कप्तानी मिलते ही मोर्गन पहले ही मैच में शतक बनाने वाले प्लेयर भी बन गए थेे।

.
.
.
.
.