Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: क्रिकेट वर्ल्ड में अपनी रफ्तार से खौफ पैदा करने वाले पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब अख्तर ने 13 अगस्त को अपना 44वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है। उनके क्रिकेट रिकॉर्ड और कॉन्ट्रोवर्सी से तो सभी वाकिफ हैं। जिस तरह बल्लेबाज रनों का अंबार, छक्कों की बौछार और शतकों के शूरवीर बनकर वर्ल्ड क्रिकेट पर राज करते हैं। वैसे ही कुछ गेंदबाज भी हैं, जिन्होंने अपनी गेंदबाजी का लोहा मनवाया है। 

गुज्जरों के बीच हुआ जन्म........
PunjabKesari
शोएब अख्तर का जन्म 13 अगस्त 1975 को रावलपिंडी में हुआ था। उनके पिता मोहम्मद अख्तर गुज्जर समुदाय के बीच रहा करते थे। मोहम्मद एक सीधे-सादे अल्लाह से डरने वाले बंदे थे। अपने परिवार का गुजारा वे अटॉक ऑयल रिफाइनरी के पेट्रोल स्टेशन में नाइट वॉचमैन की नौकरी कर करते थे। अख्तर की मां हमीदा की शादी कच्ची उम्र में हो गई थी। जब शोएब के सबसे बड़े भाई आफरीदी का जन्म हुआ तब उनकी मां अपने टीनेज में थीं। शोएब के तीन बड़े भाई और एक छोटी बहन हैं।

सबसे तेज बॉल फेंकने वाले बॉलर

PunjabKesari
शोएब अख्तर के नाम पर क्रिकेट में सबसे तेज गेंद फेंकने का भी रिकॉर्ड है। इंगलैंड के खिलाफ विश्व कप के मैच के दौरान अख्तर ने निक नाइट को 100.2 मील यानी 161.3 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल फेंकी थी। इसके साथ ही अख्तर ऐसे पहले बल्लेबाज बन गए जिन्होंने 100 मील से तेज गेंद फेंकी।

प्रैक्टिस को महत्व नहीं देते

PunjabKesari
शोएब अख्तर किसी भी गेंदबाज को नैट प्रैक्टिस करने की वकालत नहीं करते। अख्तर का मानना था कि नैट प्रैक्टिस के साथ बॉलर कभी उस दर्दनाक स्थिति को नहीं समझ सकता जो चौका पडऩे पर गेंदबाज के मन पर बीतती है। ऐसा होने पर ही एक गेंदबाज अच्छी बॉल फेंकने के लिए प्रेरित होता है।

.
.
.
.
.