Sports

मेलबर्न : शुक्रवार को मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ बिग बैश लीग (बीबीएल) मैच के दौरान होबार्ट हरिकेन्स पर पांच रनों का जुर्माना लगा। हरिकेन्स की बल्लेबाजी के अंतिम ओवर में स्ट्राइक अपने पास रखने के लिए टिम डेविड ने जानबूझकर एक शॉर्ट रन भागा था जिसके चलते टीम पर यह जुर्माना लगाया गया। यह बिग बैश लीग के इतिहास में पहली बार हुआ है। 

अंतिम ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड ने यॉर्कर लेंथ की गेंद को लॉन्ग ऑन की दिशा में खेला। पहले ऐसा लगा कि दोनों बल्लेबाज़ों ने आसानी से दो रन पूरे कर लिए लेकिन रिप्ले देखने पर पता चला कि स्ट्राइक पर वापस आने के लिए डेविड ने जानबूझकर पहला रन पूरा ही नहीं किया। इस वजह से जहां टीम को एक या संभवत: दो रन मिलने चाहिए थे वहां उनके हाथ कुछ ना लगा। 

इतना ही नहीं चूंकि उन्होंने जानबूझकर ऐसा किया था। डेविड की टीम होबार्ट हरिकेन्स को क्रिकेट के नियम 18.5.1 के तहत पांच रनों का हर्जाना भरना पड़ा। इस पूरे प्रकरण में स्ट्राइक डेविड के पास ही रही और उन्होंने अपनी टीम के लिए पांच और रन बनाए। दो अंतिम गेंद पर जो कमर के ऊपर की फ़ुल टॉस होने के कारण नो-बॉल करार की गई और फ्री-हिट दी गई। 

अपने निर्धारित 20 ओवरों में हरिकेन्स ने छह विकेट के नुक़सान पर 180 रन बनाए और स्टार्स ने अपनी पारी की शुरुआत पांच रनों के साथ की। पारी के अंतराल पर स्टार्स के खिलाड़ियों और डेविड के बीच कहा-सुनी भी हुई। पीटर हैंड्सकॉम्ब ने बाद ने कहा कि हरिकेन्स के खिलाड़ी इस पेनल्टी से कुछ हद तक व्यथित महसूस कर रहे थे। उन्होंने कहा कि टिम बस अपने छोर पर वापस आने की कोशिश कर रहा था। वह ताक़तवर खिलाड़ी है जो बड़े छक्के लगा सकता है, इसलिए स्ट्राइक पर आना ज़रूरी था। मैंने पहले कभी इस नियम के बारे में नहीं सुना था लेकिन हर दिन आप कुछ नया सीखते हैं। 

कॉमेंट्री के दौरान एडम गिलक्रिस्ट ने कहा कि उन्होंने पहले कभी ऐसा होते हुए नहीं देखा है। उनका मानना है कि यह खेल भावना के खिलाफ है। साथ ही उन्होंने अंपायरों की चपलता और सही फैसले की प्रशंसा की। इससे पहले 2018 में इंग्लैंड के ख़लिाफ़ टेस्ट मैच में श्रीलंका के रोशेन सिल्वा और आईपीएल 2017 के एक मैच में वेस्टइंडीज़ के कीरोन पोलार्ड ने जानबूझकर शॉर्ट रन लिया है। 

.
.
.
.
.