Sports

खेल डैस्क : बाएं हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर सरां (Barinder Sran) जिन्होंने 2016 में भारत के लिए छह वनडे और दो टी20 मैच खेले, ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। सरां ने टीम इंडिया के लिए 13 विकेट लिए। सरां ने गेटोरेड स्पीडस्टर प्रतियोगिता का भारत अंडर-19 चरण जीता था और उन्हें इसके बाद दुबई जाने का मौका मिला, जहां उन्होंने आईसीसी अकादमी में प्रशिक्षण लिया। वहां से वह पंजाब, चंडीगढ़, आईपीएल में खेलते हुए टीम इंडिया में पहुंचे।

बहरहाल, सरां ने अपने इंस्टाग्राम अकाऊंट पर लिखा- जैसा कि मैंने आधिकारिक तौर पर अपने क्रिकेट जूते उतार दिए हैं, मैं कृतज्ञता से भरे दिल के साथ अपनी यात्रा को याद करता हूं। 2009 में बॉक्सिंग से स्विच करने के बाद से, क्रिकेट ने मुझे अनगिनत और अविश्वसनीय अनुभव दिए हैं। तेज गेंदबाजी जल्द ही मेरा भाग्यशाली आकर्षण बन गई और प्रतिष्ठित आईपीएल फ्रेंचाइजियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए मेरे दरवाजे खुल गए, जिसकी परिणति अंततः 2016 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के सर्वोच्च सम्मान के रूप में हुई।

 

सरां ने लिखा- भले ही मेरा अंतर्राष्ट्रीय करियर संक्षिप्त था, लेकिन बनाई गई यादें हमेशा संजोकर रखी जाएंगी। मुझे सही कोच और प्रबंधन देने के लिए मैं ईश्वर का सदैव आभारी हूं, जिन्होंने मेरी पूरी यात्रा में मेरा साथ दिया। जैसा कि मैं इस नए अध्याय की शुरुआत कर रहा हूं, मैं उन अवसरों के लिए बहुत आभारी हूं जो क्रिकेट ने मुझे दिए हैं। अंत में, जैसा कि कहा जाता है, "बिल्कुल आकाश की तरह, सपनों की कोई सीमा नहीं होती", इसलिए सपने देखते रहें।

सरां ने इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स, राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस (2019 संस्करण विजेता टीम के सदस्य बने) और सनराइजर्स हैदराबाद का प्रतिनिधित्व किया और 24 मैचों में 9.40 की इकॉनमी रेट से 18 विकेट लिए। वह शुरू में भिवानी बॉक्सिंग क्लब में एक मुक्केबाज थे, जिसने 2008 बीजिंग ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता विजेंदर सिंह को तैयार किया था।

सरां ने गेटोरेड स्पीडस्टर प्रतियोगिता का भारत अंडर-19 चरण जीता था और उन्हें इसके बाद दुबई जाने का मौका मिला, जहां उन्होंने आईसीसी अकादमी में प्रशिक्षण लिया। वहां से वह पंजाब, चंडीगढ़, आईपीएल में खेलते हुए टीम इंडिया में पहुंचे।