Sports

नई दिल्ली : मशहूर डॉल कंपनी बार्बी ने भारतीय पैरा बैडमिंटन प्लेयर मानसी जोशी को समर्पित बार्बी डाल लॉन्च की है। बार्बी इससे पहले दीपा कारमरकर के लिए भी डॉल बना चुका है। अपने जैसे डॉल बनने पर जोशी ने बार्बी प्रबंधन का धन्यवाद करते हुए एक ट्विट किया। उन्होंने लिखा- 
धन्यवाद बार्बी। यह अविश्वसनीय है कि मेरे पास मेरे जैसे दिखने वाली एक बार्बी डॉल है। मेरा मानना है कि समावेश और विविधता के आसपास की शिक्षा जल्दी शुरू होनी चाहिए और मुझे उम्मीद है कि मेरी कहानी युवा लड़कियों को उनकी वास्तविक क्षमता का दोहन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी और जो भी वे बनना चाहती हैं।

मानसी गिरीशचंद्र जोशी एक भारतीय पैरा-बैडमिंटन एथलीट हैं, जो जून 2019 से एस.एल.3 सिंगल्स में वल्र्ड नंबर 2 पर चल रही हैं। जोशी तब छह साल की थे, जब उन्होंने अपने पिता के साथ भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र के सेवानिवृत्त वैज्ञानिक के साथ बैडमिंटन खेलना शुरू किया। उन्होंने 2010 में केजे सोमैया कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, मुंबई विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की। दिसंबर 2011 में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम करते वह सड़क दुर्घटना की शिकार हो गई थी। 

Manasi Girishchandra Joshi, Manasi Joshi, Badminton News in hindi, Sports news, Barbie Doll

इलाज के दौरान उन्होंने बैडमिंटन खेला। इसी दौरान एक अन्य पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी ने उसे राष्ट्रीय टीम के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। जोशी ने स्पेन में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट खेला। अहमदाबाद में एक बैंक में काम करने के दौरान, उन्होंने पुलेला गोपीचंद से हैदराबाद की बैडमिंटन अकादमी में कोचिंग ली।

मानसी जोशी की उपलब्धियां

Manasi Girishchandra Joshi, Manasi Joshi, Badminton News in hindi, Sports news, Barbie Doll
2015 : मिश्रित युगल में पदक, पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप
2016 : महिला एकल और महिला युगल में कांस्य, पैरा-बैडमिंटन एशियाई चैंपियनशिप
2017 : महिला एकल में कांस्य, पैरा-बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप
2018 : महिला एकल में कांस्य, थाईलैंड पैरा-बैडमिंटन इंटरनेशनल
2018 : महिला एकल में कांस्य, एशियाई पैरा गेम्स 2018
2019 : महिला एकल में स्वर्ण, पैरा-बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप, बेसल, स्विट्जरलैंड

.
.
.
.
.