Sports

दुबई : अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम को मार्च में टूर्नामेंट से इतर हुए डोप परीक्षण में विफल पाए जाने के बाद 10 महीने के लिए बैन कर दिया है। शोहिदुल के मूत्र के नमूने में क्लोमीफेन पाया गया जिसे वाडा की प्रतिबंधित सूची के अंतर्गत निर्दिष्ट पदार्थों की सूची में रखा गया है। यह टूर्नामेंट के अंदर और बाहर दोनों जगह प्रतिबंधित है।

 

आईसीसी के टूर्नामेंट से बाहर जांच के कार्यक्रम के अंतर्गत उनके मूत्र का नमूना लिया गया था। आईसीसी ने एक बयान में कहा कि बांग्लादेश के तेज गेंदबाज शोहिदुल इस्लाम को आईसीसी डोपिंग रोधी संहिता के अनुच्छेद 2.1 के उल्लघंन का दोषी पाए जाने के बाद 10 महीने के लिए प्रतिबंधित किया जाता है। इसमें कहा गया कि उल्लंघन स्वीकार करने के बाद शोहिदुल को 10 महीने के लिए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से प्रतिबंधित किया जाता है। 

 

निलंबित करते हुए आईसीसी ने हालांकि पुष्टि की कि शोहिदुल ने दवाई के रूप में प्रतिबंधित पदार्थ का अनजाने में सेवन किया जो उन्हें उपचार के उद्देश्य से दी गई थी। यह 10 महीने का प्रतिबंध 28 मई से शुरू होगा जिससे बांग्लादेश का यह तेज गेंदबाज 28 मार्च 2023 तक क्रिकेट नहीं खेल पाएगा। इस 27 साल के खिलाड़ी ने बांग्लादेश के लिए अभी एक ही टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है जिसमें उन्होंने श्रृंखला के तीसरे और अंतिम मैच में मोहम्मद रिजवान का विकेट लिया था और इसमें पाकिस्तान 3-0 से जीता था।