Sports

खेल डैस्क : आईपीएल 2022 का लीग दौर खत्म हो चुका है। गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बेंगलुरु की टीमें प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। मंगलवार को पहला क्वालिफायर अंक तालिका की टॉप टीमें गुजरात टाइटंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जाएगा। हालांकि कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर होने वाले मैच से पहले एक बुरी खबर भी सामने आई है। मौसम विभाग की मानें तो मंगलवार को सारा दिन रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। अगर बारिश नहीं रुकी तो मैच प्रभावित हो सकता है। देश के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुका है। कोलकाता शहर में भी अगले कुछ दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है। 

IPL Playoff, IPL 2022, IPL news in hindi, IPL Latest news, IPL Weather, आईपीएल प्लेऑफ़, आईपीएल 2022, आईपीएल समाचार हिंदी में, आईपीएल नवीनतम समाचार, आईपीएल मौसम

बता दें कि मानसून के आगमन के चलते बीसीसीआई ने भी तैयारी कर रखी है। इसके चलते मैच के निर्धारित 200 मिनट के अलावा दो घंटे का अतिरिक्त समय दिया गया है। मैच में देरी होती है तो बिना ओवर की कटौती हुए 9 बजकर 40 मिनट तक मुकाबला शुरू किया जा सकता है। इसके अलावा अहमदाबाद में आईपीएल का फाइनल मैच रात 10 बजकर 10 मिनट तक बिना ओवर काटे शुरू किया जा सकता है। इसके बाद शुरू होने पर ओवर काटे जाएंगे। 

आईपीएल गाइडलाइन के अनुसार छोटे मैच के लिए हर टीम को पांच ओवर बैटिंग का मौका देते हुए 5-5 ओवर का मुकाबला आयोजित कराया जा सकता है। अगर निर्धारित दिन 5 ओवर का मैच भी नहीं होता है और परिस्थितियां अनुमति देती है, तो सुपर ओवर से मैच का नतीजा निकलेगा। यह व्यवस्था एलिमिनेटर और क्वालीफायर मैचों के लिए है। 

IPL Playoff, IPL 2022, IPL news in hindi, IPL Latest news, IPL Weather, आईपीएल प्लेऑफ़, आईपीएल 2022, आईपीएल समाचार हिंदी में, आईपीएल नवीनतम समाचार, आईपीएल मौसम

आईपीएल 2022 का फाइनल 29 मई को है। यदि मौसम साफ नहीं होता है तो रिजर्व डे की मदद से खेल को जारी रखा जाएगा। नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि मैच रिजर्व डे पर उस जगह से फिर से शुरू होगा, जहां से इसे निर्धारित दिन पर रोका गया था। अगर रिजर्व डे पर भी मैच निर्धारित समय तक पांच-पांच ओवर का भी नहीं होता है तो परिस्थितियों के अनुसार सुपर ओवर होगा।

.
.
.
.
.