Sports

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व धमाकेदार बल्लेबाजी गौतम गंभीर आज आपना 38वां जन्मदिन है।  उनका जन्म 14 अक्टूबर, 1981 दिन शनिवार को नई दिल्ली में हुआ था। चाहें उन्होंने संन्यास ले लिया हैं, लेकिन एक समय में इन्होंने अपनी धमाकेदार पारी से सभी का दिल जीत लिया था। जी हां तो चलिए आज उनके बारें में जानें कुछ खास बातें।

10 साल की उम्र में ही खेलना शुरु किया था क्रिकेट
PunjabKesari
उनके पिता दीपक गंभीर टेक्सटाइल बिजनेसमैन हैं और मां का नाम सीमा है। गंभीर को बचपन से ही क्रिकेट का क्रेज हैं और उन्होंने 10 साल की उम्र में ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। जिसके बाद 22 साल की उम्र में उन्होंने टीम इंडिया के लिए डेब्यू किया और धमाकेदार पारियां खेलकर फैंस के दिलों में जगह बनाई। 

वनडे और टेस्ट करियर यूं रहा..... 
PunjabKesari
2003 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर का आगाज करने वाले गौतम गंभीर ने अब तक 147 मैच खेले है, जिसमें उन्होंने 5238 रन बनाए और इस धमाकेदार पारियों में 11 शतक और 34 अर्धशतक लगाए। वही अगर  टेस्ट  करियर  की बात करें तो  2004 में इन्होंने टेस्ट करियर में कदम रखा और अब तक 58 मैचों में 4154 रन बना चुके हैं, जिसमें 9 शतक और 1 दोहरा शतक भी शामिल है। पहला टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला गया था। 

टी 20 और ipl करियर
PunjabKesari
टी 20 फॉमेट की बात करें तो इस फॉर्मेंट में भी यह पीछे नहीं रहे। इन्होंने कुल 37 मैच खेला और जिसमें 932 रन बनाए, इसके अलावा इन्होंने आईपीएल में काफी धूम मचाई और 148 मैचों में 4133 रन बनाए। 

दो वर्ल्डकप के फाइनल में शानदार बल्लेबाजी
PunjabKesari
दक्षिण अफ्रीका में हुए पहले टी-20 वर्ल्डकप में भारत की खिताबी जीत में गौतम गंभीर की बल्लेबाजी थी। इस टूर्नामैंट में उन्होंने 3 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा 2011 के वर्ल्डकप फाइनल में भी उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेली। इस मैच में उन्होंने 97 रनों की पारी खेली।

.
.
.
.
.