Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस दिल्ली में दूसरे टेस्ट में 6 विकेट से हार के बाद गंभीर पारिवारिक स्वास्थ्य समस्या के कारण मौजूदा भारत दौरे से स्वदेश लौट आए हैं। रिपोर्ट के अनुसार कमिंस कुछ दिनों के लिए सिडनी लौटेंगे, लेकिन तीसरे टेस्ट की तैयारी के लिए भारत लौटेंगे जो 1 मार्च से इंदौर में होगा। चार मैचों की सीरीज में ऑस्ट्रेलिया फिलहाल 2-0 से पीछे है। 

दूसरे टेस्ट में कमिंस ने प्लेइंग इलेवन में एकमात्र तेज गेंदबाज के रूप में खेला, लेकिन मैच की चौथी पारी में गेंदबाजी नहीं की, भारत ने 115 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ 4 विकेट खोकर और सात सत्र शेष रहते हुए जीत हासिल कर ली। 

कमिंस के तीसरे टेस्ट के लिए समय पर लौटने की उम्मीद है, अगर नियमित रेड-बॉल कप्तान इंदौर टेस्ट के लिए मैदान में नहीं उतर पाते हैं तो उप-कप्तान स्टीव स्मिथ टीम का नेतृत्व करेंगे। 2021 के अंत में कमिंस को बैगी ग्रीन्स का रेड-बॉल कप्तान बनाए जाने के बाद स्मिथ ने दो मौकों पर ऑस्ट्रेलिया का नेतृत्व किया है। वह पिछले साल वेस्टइंडीज के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट में क्वाड इंजरी के बाद चूक गए थे, स्मिथ ने उनकी अनुपस्थिति में टीम का नेतृत्व किया था। 

जरूरत पड़ने पर ऑस्ट्रेलिया के पास तेज गेंदबाजी कवर होने की संभावना है, भले ही मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड इंदौर टेस्ट के लिए पूरी फिटनेस हासिल करने का प्रयास कर रहे हों। स्कॉट बोलैंड और लांस मॉरिस भी टीम के साथ हैं। उंगली में फ्रैक्चर के कारण पहले दो टेस्ट में नहीं खेलने वाले ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन का भी तीसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध रहना तय है। कमिंस ने टीम में और बदलाव के संकेत दिए क्योंकि मेहमान टीम श्रृंखला में वापसी करने की कोशिश कर रही है। 

चोट के कारण दिल्ली टेस्ट से बाहर होने के बाद अनुभवी सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर की फिटनेस पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी। तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज की गेंद लगने के बाद पहली पारी में उनकी बायीं कोहनी में हेयरलाइन फ्रैक्चर भी हो गया था। पहले टेस्ट में सात विकेट लेकर ड्रीम डेब्यू करने वाले स्पिनर टॉड मर्फी भी मामूली साइड स्ट्रेन से जूझ रहे हैं। उन्होंने दिल्ली टेस्ट में कुल 24.4 ओवर फेंके, जिसमें चौथी पारी के 6.4 ओवर भी शामिल हैं। 

लेगी मिचेल स्वेपसन भी अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट सकते हैं। साथ ही एकदिवसीय कप्तान कमिंस तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व करेंगे जो टेस्ट के बाद होगी। कार्यभार की चिंताओं के कारण उन्हें तीन मैचों की श्रृंखला में आराम देने की संभावना है।