Sports

दुबई : आईसीसी की नयी एकदिवसीय रैंकिंग में गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करते हुए नंबर एक स्थान पर कब्जा जमा लिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ हालिया सीरीज में लैनिंग ने 3-0 से क्लीन स्वीप करने में अहम भूमिका निभाई।

इस सीरीज के तीनों मैच जीतकर ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने रिकी पोंटिंग की अगुवाई वाली पुरुष टीम के लगातार 21 जीत के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। 28 वर्षीय लैनिंग ने इस सीरिज के दो मैचों में 163 रन बनाकर चार स्थान की छलांग लगाते हुए रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा कर लिया। इससे पहले वेस्टइंडीज की महिला कप्तान स्टेफनी टेलर नंबर एक पर काबिज थीं। यह पांचवा मौका है जब लैनिंग ने नंबर एक स्थान हासिल किया है।

इससे पहले वह अक्टूबर 2018 में शीर्ष स्थान पर काबिज हुई थीं। नबंबर 2014 में वह पहली बार नंबर एक का स्थान हासिल की थीं। उसके बाद से वह कुल 902 दिनों तक इस स्थान पर काबिज रहीं। न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुनी गई रेचेल हेंस ने सात स्थान की छलांग लगाते हुए अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। सीरीज में 222 रन बनाने वालीं हेंस इस वक्त 13वें स्थान पर हैं। 

.
.
.
.
.