Sports

कैस्ट्रीज (सेंट लूसिया) : आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में स्कॉटलैंड पर अपनी टीम की पांच विकेट से जीत के बाद ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस ने कहा कि 16वें ओवर में ट्रैविस हेड के तीन छक्कों ने खेल का रुख बदल दिया। ट्रेविस हेड और मार्कस स्टोइनिस के अर्धशतकों की मदद से ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को सेंट लूसिया में आईसीसी टी20 विश्व कप मैच में स्कॉटलैंड को पांच विकेट से हराकर ग्रुप चरण में अजेय रही। ऑस्ट्रेलिया की जीत से इंग्लैंड भी सुपर 8 में क्वालीफाई कर गया। 

मैच के बाद स्टोइनिस ने कहा, 'योजना सामान्य थी, खुद को तैयार करो, अच्छे शॉट खेलो, गेंद को जोर से मारने की कोशिश करो और फिर स्थिति का आकलन करो। तेज हवा चल रही थी और यही वह क्षेत्र था जहां हिट करना था, पिच वास्तव में अच्छी थी और मुझे लगा कि स्कॉट्स ने अच्छी बल्लेबाजी की। हम (खुद और हेड) सिर्फ एक गेंदबाज को लेकर बल्लेबाजी करने के बारे में बात कर रहे थे और मुझे लगता है कि उसने उन तीन छक्कों के साथ खेल को बदल दिया। मैं लगातार खेल रहा हूं, पिछले 3-4 महीनों में और आईपीएल में मौके मिल रहे हैं, इससे मुझे फॉर्म को बनाए रखने और रन बनाने में मदद मिली है।' 

इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया चार मैचों में चार जीत और आठ अंकों के साथ ग्रुप बी में शीर्ष पर है। स्कॉटलैंड सुपर आठ के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहा जो दो जीत, एक हार और एक परिणाम के बिना तीसरे स्थान पर रहा, जिससे उन्हें पांच अंक मिले। गत विजेता इंग्लैंड अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों की इस बड़ी सहायता से सुपर आठ में पहुंच गया है, क्योंकि उनके पास स्कॉटलैंड के समान ही जीत-हार का रिकॉर्ड और अंक हैं, बस नेट-रन-रेट अधिक है। 

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को पहले गेंदबाजी करने के लिए कहा। माइकल जोन्स के जल्दी आउट होने के बाद जॉर्ज मुन्से (23 गेंदों में 35 रन, दो चौके और तीन छक्के) और ब्रैंडन मैकमुलेन (34 गेंदों में 60 रन, दो चौके और छह छक्के) ने 89 रनों की साझेदारी करके स्कॉटलैंड को खेल में वापस ला दिया। कप्तान रिची बेरिंगटन (30 गेंदों में 42* रन, एक चौका और दो छक्के) की शानदार पारी ने स्कॉटलैंड को 20 ओवरों में 180/5 तक पहुंचाया। ऑस्ट्रेलिया के लिए ग्लेन मैक्सवेल (2/44) गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन रहे। एश्टन एगर, नाथन एलिस और एडम जम्पा ने एक-एक विकेट लिया। 

181 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने कुछ शुरुआती विकेट खोए और एक समय उनका स्कोर 60/3 था। इसके बाद ट्रैविस हेड (49 गेंदों में 68 रन, पांच चौके और चार छक्के) और मार्कस स्टोइनिस (29 गेंदों में 59 रन, सात चौके और दो छक्के) के बीच 80 रन की साझेदारी ने ऑस्ट्रेलिया को जीत की दहलीज पर पहुंचा दिया और टिम डेविड (14 गेंदों में 24* रन, दो चौके और एक छक्का) ने दो गेंद शेष रहते जीत हासिल करने के लिए कुछ बेहतरीन फिनिशिंग की। स्कॉटलैंड के लिए मार्क वॉट (2/34) गेंदबाजों में सबसे बेहतरीन रहे। स्टोइनिस ने 'प्लेयर ऑफ द मैच' का पुरस्कार जीता।