Sports

किंग्सटाउन : ग्लेन मैक्सवेल के ऐतिहासिक दोहरे शतक ने राशिद खान (Rashid Khan) को पिछले साल नवंबर में मुंबई में एकदिवसीय विश्व कप मैच के बाद सोने नहीं दिया था, लेकिन अफगानिस्तान के कप्तान ने टी20 विश्व कप में रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को हराने के बाद खुशी से पूरी रात जागने से कोई शिकायत नहीं है। अफगानिस्तान ने  सुपर 8 चरण के मैच में ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा है। इस जीत से टीम मुंबई की कड़वी यादों पीछे छोड़ने की कोशिश करेगी।

पिछले साल नवंबर में एकदिवसीय विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया ने 91 रन पर 7 विकेट गंवाने के बाद जीत के लिए 292 रन का लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस मैच में मैक्सवेल ने चोटिल होने के बावजूद 128 गेंद में 21 चौके और 10 छक्के की मदद से नाबाद 201 रन की बेहतरीन पारी खेली थी।

 

 

राशिद ने टी20 विश्व कप में उलटफेर करने के बाद कहा कि मुझे लगता है कि मैं अब अच्छे से सो पाउंगा। उस रात को मैं ठीक से सोने नहीं सका था। उस मैच की यादें हमेशा हमारे दिमाग में रहेगी। जाहिर है, मैं उस (सात नवंबर 2023) पूरी रात सो नहीं पाया था। लग रहा है कि आज भी ऐसा ही होगा। आज खुशी के मारे सो नहीं पाऊंगा। आज पूरी टीम खुश है। उन्होंने कहा कि युद्ध की मार झेल रहे देश के लोगों को जीत से जश्न मनाने का मौका मिलेगा।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के किसी भी प्रारूप में ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की पहली जीत के बाद राशिद ने कहा कि एक टीम, एक राष्ट्र के रूप में यह हमारे लिए एक बड़ी जीत है। यह सिर्फ द्विपक्षीय खेल जैसा नहीं है. यह विश्व कप का मैच है और निश्चित रूप से विश्व कप में आप सर्वश्रेष्ठ टीम को हरा रहे हैं। यह एक बड़ी उपलब्धि है। उनकी टीम 2021 विश्व कप के विजेता हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह की टीम को हराना यह आपको हमेशा बहुत अधिक ऊर्जा देता है और आपको सोने भी नहीं देता है।

 

 

उन्होंने कहा कि मैंने पहले कहा था अफगानिस्तान में क्रिकेट लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का एकमात्र स्रोत है। वहां लोग इसी का जश्न मना सकते हैं। मुझे ऐसा लगता है कि हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हम यहां अपने घर में लोगों को यह खुशी दे रहे हैं। हम शायद ही अपने घर में इस तरह के आयोजन देखते हैं जहां वे जश्न मना सकें और उन पलों का आनंद उठा सकें। यह कुछ ऐसा है जो वास्तव में मुझे संतुष्ट करता है। भारतीय टीम ने अगर अपने अगले मैच में ऑस्ट्रेलिया को बड़े अंतर से हरा दिया तो अफगानिस्तान के पास सुपर आठ में पहुंचने का मौका होगा।