Sports

हांगझू, चीन ( निकलेश जैन ) में होने वाले अनुभवी ग्रैंडमास्टर कोनेरू हम्पी आगामी एशियाई खेल 2023 में 10 सदस्यीय भारतीय शतरंज टीम का नेतृत्व करेंगी। शतरंज 13 साल के अंतराल के बाद एशियाई खेलों में वापसी कर रहा है जहां भारतीय खिलाड़ी 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक एशियन गेम्स में व्यक्तिगत और टीम स्पर्धाओं में प्रतिस्पर्धा करेंगे। भारत ने एशियाई खेलों में शतरंज में अब तक चार पदक - दो स्वर्ण और दो कांस्य - जीते हैं। हम्पी ने महिलाओं का व्यक्तिगत स्वर्ण जीता और टीम स्पर्धा मे स्वर्ण पदक जीता है । इस दौरान भारत के अलावा चीन का शतरंज भी काफी समृद्ध हुआ है ऐसे मे व्यक्तिगत और टीम दोनों स्पर्धाओं में दोनों के बीच स्वर्ण पदक को लेकर जोरदार टक्कर होने की उम्मीद  है ।

भारतीय टीम में पांच पुरुष और पांच महिलाएं शामिल है ।

कोनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली व्यक्तिगत महिला वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगी जबकि विदित गुजराती और अर्जुन एरिगैसी व्यक्तिगत पुरुष वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगे। दोनों व्यक्तिगत स्पर्धाएँ रैपिड प्रारूप में खेली जाएंगी,

कोनेरु हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली के अलावा, वैशाली आर , सविता श्री बी और वंतिका अग्रवाल महिला टीम स्पर्धा में प्रतिस्पर्धा करेंगी। इस बीच, गुकेश डी, विदित गुजराती, पेंटाला हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी और आर प्रज्ञानन्दा पुरुष टीम प्रतियोगिता के लिए भारतीय टीम में शामिल होंगे।

टीम स्पर्धा में महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी और पुरुष वर्ग में विदित गुजराती टीम की बागडोर सम्हालेंगे ।