Sports

सुवोन : भारतीय तीरंदाजों ने तीरंदाजी एशिया कप 2024 स्टेज 3 में दो रजत और दो कांस्य समेत चार पदक जीते। दक्षिण कोरिया के सुवोन आयोजित स्पर्धा में शुक्रवार को भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी और मिश्रित टीमों ने रजत पदक जीते, जबकि पुरुष कंपाउंड और महिला रिकर्व टीमों को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। भारतीय महिला कंपाउंड तीरंदाजी टीम में कुमुद सैनी, माया बिश्नोई और 16 वर्षीय तेजल साल्वे की तिकड़ी फाइनल में सिम सूइन, पार्क जुंगयून और पाकर् येरिन की दक्षिण कोरियाई टीम से 234-232 से हार गई। 

इससे पहले भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान को और क्वाटर्रफाइनल में मंगोलिया को हराया था। कंपाउंड मिश्रित टीम के फाइनल में भारत की 17 वर्षीय कुमुद सैनी और 15 वर्षीय मानव जाधव दक्षिण कोरिया के सिम सूइन और कांग डोंगह्योन से 157-155 से हार गए। भारतीय जोड़ी ने क्वाटर्रफाइनल में हांगकांग चीन को और सेमीफाइनल में कजाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंची थी। 

वहीं पुरुषों की कंपाउंड टीम स्पर्धा में मानव जाधव, गणेश मणिरत्नम थिरुमुरु और कुशल दलाल ने चीनी ताइपे के हान टिंग लिन, चेंग एन काओ और हाओ-एन लू को 236-229 के स्कोर से हराकर कांस्य पदक जीता। भारत ने सेमीफाइनल में मलेशिया से हारने से पहले क्वाटर्रफाइनल में हांगकांग चीन को हराया था। 

भारत की रिकर्व महिला तीरंदाजी टीम ने प्लेऑफ में उज्बेकिस्तान को 5-3 से हराकर कांस्य पदक जीता। भार्गवीबेन भगोरा, बसंती महतो और 14 वर्षीय शारवरी सोमनाथ शेंडे ने ज़यिोदाखोन अब्दुसत्तोरोवा, निलुफर हमरोएवा और ओमिना एर्गाशोवा की विपक्षी टीम को शिकस्त दी। क्वाटर्रफाइनल में भारतीय महिला रिकर्व टीम ने कजाकिस्तान को हराया था, लेकिन सेमीफाइनल में स्वर्ण पदक विजेता दक्षिण कोरिया से हार गई थी। 

सुवोन में एशिया कप के लिए भेजी गई युवा भारतीय टीम के पास शनिवार को अपने पदकों की संख्या बढ़ाने का अवसर होगा। कुमुद सैनी महिला कंपाउंड फाइनल में दक्षिण कोरिया की पाकर् येरिन से भिड़ेंगी, जबकि तेजल साल्वे इसी स्पर्धा के कांस्य पदक फाइनल में दक्षिण कोरिया की चो यूजू का सामना करेंगी। शीर्ष भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी सुवोन में प्रतिस्पर्धा नहीं कर रही हैं।