Sports

खेल डैस्क : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज एलिस्टर कुक (Alastair Cook) 2023 काउंटी सीजन के समापन पर क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के लिए तैयार हो गए हैं। कुक ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। हालांकि वह एसेक्स के लिए काउंटी क्रिकेट खेलते रहे। उन्होंने इसी क्लब से 2003 में अपने प्रथम श्रेणी करियर की शुरुआत की थी। 38 वर्षीय कुक ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अब तक 350 मैचों में 74 शतक और 125 अर्धशतकों की मदद से 26615 रन बनाए हैं। उन्होंने मौजूदा काउंटी सीज़न में 23 पारियों में 36.72 की औसत से एक शतक और तीन अर्धशतक के साथ 808 रन बनाए हैं।

England cricketer Alastair Cook, Alastair Cook, Retire, cricket news, sports, इंग्लैंड के क्रिकेटर एलिस्टर कुक, एलिस्टर कुक, रिटायर, क्रिकेट समाचार, खेल

रिपोर्ट के अनुसार- इंग्लैंड के पूर्व कप्तान अगले हफ्ते काउंटी सीजन के अंत में निश्चित रूप से सेवानिवृत्त हो जाएंगे, उन्हें अभी भी उम्मीद है कि वह एसेक्स को एक और चैम्पियनशिप खिताब दिला देंगे। आधिकारिक खबर शुक्रवार तक आ सकती है जब एसेक्स का आगामी मैच होगा। कुक ने रिटायरमैंट के बाद अपने परिवार के साथ फैमिली फार्म में अधिक समय बिताने और कॉमेंट्री करने की योजना बनाई है। 

 

एलिस्टर कुक का अंतरराष्ट्रीय करियर शानदार रहा है। वह टेस्ट क्रिकेट में 33 शतकों और 57 अर्धशतकों की मदद से 45.35 की औसत से 12472 रन बनाकर इंग्लैंड के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पांचवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले और सलामी बल्लेबाजों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। केवल सुनील गावस्कर ने टेस्ट ओपनर के रूप में कुक (31) से अधिक शतक (33) बनाए हैं।