Sports

स्पोर्ट्स डेस्क(राहुल): भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज अजीत अगरकर आज यानि की 4 दिसंबर को अपना 41वां जन्मदिन मना रहे हैं। 1977 को मुंबई में जन्में इस दाएं हाथ के गेंदबाज ने जो मुकाम हासिल किए, वहां तक पहुंचना हर खिलाड़ी का सपना होता है। अगरकर सिर्फ गेंदबाजी करना नहीं जानते थे बल्कि बल्ले से भी कमाल दिखाने में माहिर थे। तभी तो उनके नाम बल्ले से निकला ऐसा रिकाॅर्ड कायम है जिसे विराट कोहली आैर रोहित शर्मा जैसे बल्लेबाज भी नहीं तोड़ पाए। 

क्या है वो रिकाॅर्ड

अगरकर के नाम अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में भारत की तरफ से सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकाॅर्ड है। उन्होंने 18 साल पहले यह रिकाॅर्ड कायम किया था जो आजतक नहीं टूटा। अगरकर ने 14 दिसंबर 2000 को जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ 25 गेंदों में नाबाद 67 रनों की पारी खेली थी, जिसमें 7 चाैके आैर 4 छक्के शामिल रहे। उन्होंने अर्धशतक तक पहुंचने के लिए 21 गेंदों का सहारा लिया था, जो भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक रहा। अगरकर से पहले कपिल देव ने 1983 में 22 गेंदों में 50 रन बनाए थे। खैर, माैजूदा समय में भारतीय टीम में कोहली, रोहित आैर केएल राहुल जैसे कई विस्फोटक खिलाड़ी हैं लेकिन वह अगरकर का यह रिकाॅर्ड अभी तोड़ नहीं पाए।
ajit agarkar image

ये रिकाॅर्ड्स भी हैं इनके नाम

वनडे क्रिकेट में भारत की ओर से सबसे तेज 50 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अगरकर के नाम दर्ज है। उन्होंने यह कारनामा 23 मैचों में 50 विकेट लेकर किया था। उन्होंने ऑस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज तेज गेंदबाज डेनिस लिली के रिकॉर्ड को तोड़ा था। हालांकि बाद में श्रीलंका के स्पिनर अजंता मेंडिस ने 19 मैच में 50 विकेट लेकर अगरकर का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया। 
ajit agarkar image

इसके अलावा वनडे मैचों में सबसे ज्यादा बार एक पारी में 4 विकेट लेने के मामले में भारतीय गेंदबाजों में अब पहले नंबर पर है। उन्होंने 191 वनडे मैचों में 12 बार 4 विकेट लेने का कारनामा किया है। साथ ही अगरकर के नाम सबसे कम वनडे मैचों में 200 विकेट और 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है। 

पहली ही नजर में दिल दे बैठे थे 

टीम इंडिया में डेब्यू के समय अगरकर के सबसे अच्छे दोस्त मजहर थे। उनके जरीए ही वह उनकी बहन फातिमा से मिले। उन्हें पहली नजर में ही उनसे प्यार हो गया था। दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और जल्दी ही एक दूसरे से मिलने लगे। हालांकि दोनों के अलग-अलग धर्म होने की वजह से अगरकर की उस दौर में जमकर आलोचना हुई थी लेकिन प्यार के आगे सब झुक गया। 2004 में दोनों ने शादी करवा ली।
ajit agarkar image

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर

अगरकर ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैच 1 अप्रैल 1998 को आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था। वह 191 मैचों में 288 विकेट ले चुके हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 42 रन देकर 6 विकेट रहा। वहीं टेस्ट डेब्यू 7 अक्तूबर 1998 को जिम्बाव्बे के खिलाफ किया। था। उन्होंने 26 टेस्ट खेले आैर 58 विकेट लिए, जबकि 4 टी20 मैचों में 3 विकेट निकाले। अगरकर ने 16 अक्तूबर 2013 को क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लिया था।

.
.
.
.
.