Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व हरफनमौला अजय जडेजा ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के दौरान अफगानिस्तान को मेंटोर (मार्गदर्शक) के तौर पर दी गई सेवाओं के लिए कोई भी रकम लेने से इनकार कर दिया। यह जानकारी देश के क्रिकेट बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नसीब खान ने दी। जडेजा भारत में खेले गए विश्व कप से ठीक पहले अफगानिस्तान टीम के साथ मेंटोर के तौर पर जुड़े थे। अफगानिस्तान ने इस विश्व कप में पूर्व चैम्पियन इंग्लैंड और पाकिस्तान के अलावा बांग्लादेश को भी शिकस्त दी थी। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल ने हालांकि दोहरी शतकीय पारी खेलकर टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपने को तोड़ दिया था।

 

 

Ajay Jadeja, Afghanistan Cricket team, ACB, T20 world cup 2024, Rashid Khan, अजय जड़ेजा, अफगानिस्तान क्रिकेट टीम, एसीबी, टी20 विश्व कप 2024, राशिद खान

 


अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (ACB) के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि उन्होंने इसके लिए ‘कई बार जोर दिया' लेकिन हर बार जडेजा ने उनका प्रस्ताव ठुकरा दिया। खान ने कहा कि हमने कई बार आग्रह किया लेकिन जडेजा ने एकदिवसीय विश्व कप के दौरान अपनी सेवाओं के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड से कोई पैसा लेने से इनकार कर दिया। खान के मुताबिक जडेजा ने कहा कि अगर आप अच्छा खेलते हैं, तो मेरे लिए वह पैसा और इनाम है।


जडेजा ने भारत के लिए 196 एकदिवसीय मैचों में 37.47 की औसत से 5359 रन बनाए हैं। इस 53 साल के पूर्व खिलाड़ी के नाम छह शतक और 30 अर्धशतक है। उन्होंने देश के लिए 15 टेस्ट में 26.18 की औसत से 576 रन बनाए है। टेस्ट में उनका सर्वोच्च स्कोर 96 रन है। विश्व कप के दौरान टीम के मुख्य कोच जोनाथन ट्रॉट का भी मानना था कि जडेजा की नियुक्ति से टीम ने  टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के अलावा ‘कमजोर टीम' के तमगे को भी पीछे छोड़ दिया था।