Sports

नॉर्वे ( निकलेश जैन ) 2 लाख डॉलर पुरुष्कार राशि वाले एयर थिंग्स मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट मे भारत के नंबर 2 ग्रांड मास्टर पेंटाला हरिकृष्णा प्ले ऑफ मे नहीं पहुँच पाये । टाईब्रेक की वजह से उन्हे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है । पहले दो दिन के बाद हरिकृष्णा नें 8 राउंड मे 7 ड्रॉ से 3.5 अंक बनाए थे और अंतिम दिन भी उनके खाते मे  3 और ड्रॉ आ सके । वैसे तो हरिकृष्णा नें पूरे टूर्नामेंट मे शानदार खेल दिखाया और दुनिया के चोटी के 11 खिलाड़ियों मे से 10 मुक़ाबले बराबरी पर रखे ।

अंतिम दिन सबसे पहले राउंड मे उनके सामने थे दिग्गज आर्मेनिया के लेवोन अरोनियन और इस मैच मे क्यूजीए ओपेनिंग मे काले मोहरो से विरोधी रंग के ऊंट मे एक प्यादा कम होते भी हरिकृष्णा नें मुक़ाबला ड्रॉ करा लिया और अपनी उम्मीद कायम रखी  दूसरे मैच मे हरिकृष्णा के सामने थे अमेरिका के वेसली सो जिन्होने काले मोहरो से क्यूजीडी मे कोई भी मौका ना देते हुए 44 चालों मे मैच ड्रॉ करा लिया  इसके बाद अंतिम राउंड मे हरिकृष्णा को काले मोहरो से अजरबैजान के तैमूर रद्जाबोव का सामना करना था और जीत उन्हे प्ले ऑफ मे पहुंचा भी देती पर काफी प्रयास के बाद भी सेमी स्लाव ओपनिंग मे खेला गया यह मैच 44 चाल मे अनिर्णीत रहा । 

PunjabKesari

 हालांकि 5 अंक पर फ्रांस के मकसीम लागरेव ,और रूस के डेनियल डुबोव जहां चयनित हो गए तो वही हरिकृष्णा के साथ रूस के ग्रीसचुक 5 अंक बनाकर भी खराब टाईब्रेक के चलते बाहर हो गए ।

PunjabKesari

 खैर अब प्ले ऑफ के मुक़ाबले शुरू हो जाएँगे जहां पर विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन डेनियल डुबोव से ,अजरबैजान के रद्जाबोव रूस के इयान नेपोंनियची से ,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन से और फ्रांस के मकसीम लागरेव अमेरिका के वेसली सो क्वाटर फाइनल मुक़ाबला खेलेंगे।

.
.
.
.
.