Sports

शिमला : हिमाचल प्रदेश में कांगड़ा जिले के बीड़-बिलिंग में सैलानी जल्द ही बंजी जंपिंग का भी लुत्फ उठा सकेंगे। यहां बंजी जंपिंग शुरू करने के लिए एडवेंचर स्पोर्ट्स की तकनीकी टीम से हरी झंडी मिल चुकी है। अब पर्यटन निदेशालय इसको लेकर समीक्षा करेगा। कांगड़ा के पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने मंगलवार को यह जानकारी दी। श्री धीमान ने कहा कि बीड़ बिलिंग में बंजी जंपिग साहसिक गतिविधियों को लेकर एडवेंचर स्पोर्ट्स अधिनियम के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन किया गया था। इसके बाद विशेषज्ञों के समूह ने चिह्नित स्थल का दौरा कर स्वीकृति प्रदान कर दी गई है। 

उन्होंने बताया कि इसके अलावा बीड़-बिलिंग के सलावक में सस्पेंशन ब्रिज बंजी-जंपिंग शुरू करने के लिए हिमाचल एडवेंचर स्पोट्र्स अधिनियम के तहत पंजीकरण के लिए आवेदन किया गया था। आवेदन के बाद एडवेंचर स्पोट्र्स की तकनीकी टीम ने सलावक का निरीक्षण कर इसे बंजी-जंपिंग के लिए उपयुक्त करार दिया और स्वीकृति दे दी। अब पर्यटन निदेशालय की ओर से चिह्नित स्थान की समीक्षा की जाएगी। इसके बाद हवा में अठखेलियों के साथ ही हवा में गोताखोरी भी बीड़-बिलिंग में हो सकेगी। पैराग्लाइडिंग के बाद बीड़ बिलिंग में बंजी जंपिंग जैसी साहसिक गतिविधि शुरू होने से पर्यटन के क्षेत्र में और अधिक संभावनाएं बढ़ेंगी।

PunjabKesari

बंजी-जंपिंग भले ही हिमाचल में अधिकांश लोगों के लिए अनसुना और अनछुआ पहलू रहा है, लेकिन अब लोग न केवल इस साहसिक गतिविधि को देख पाएंगे बल्कि अनुभव भी कर सकेंगे। बंजी-जंपिंग साहस से भरी मनोरंजक गतिविधि है। इसमें प्रतिभागी पैरों में एक रस्सी बांधने के बाद सिर के बल कूदकर साहसिक खेल अंजाम देते हैं। उन्होंने कहा कि अब पर्यटन निदेशालय की ओर से स्थान पर साहसिक गतिविधि शुरू करने को लेकर समीक्षा की जाएगी। एक ही स्थान पर पैराग्लाइडिंग और बंजी जंपिंग की साहसिक गतिविधियां शुरू होने से जिले में पर्यटन को पंख लगेंगे।