Sports

बुडापेस्ट, हंगरी ( निकलेश जैन )  भारतीय पुरुष और महिला शतरंज टीमों ने 45वें विश्व शतरंज ओलंपियाड के छठे दौर में अपने बेहतरीन प्रदर्शन को जारी रखते हुए शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। अर्जुन एरिगैसी और विदित गुजराती की महत्वपूर्ण जीतों ने भारतीय पुरुष टीम को हंगरी के खिलाफ 3-1 से विजयी बनाया, जबकि महिला टीम ने दिव्या देशमुख की जीत के दम पर अर्मेनिया पर 2.5-1.5 से जीत दर्ज की।

अर्जुन की लगातार छठी जीत

PunjabKesari

विश्व के नंबर चार ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी ने छठे दौर में तीसरे बोर्ड पर हंगरी के सजुगिरोव सानन को मात देकर अपनी लगातार छठी जीत हासिल की। इस जीत के साथ अर्जुन का ओलंपियाड में परफेक्ट स्कोर बना हुआ है, और वह 2791 की करियर-हाई रेटिंग तक पहुंच चुके हैं।

PunjabKesari

अर्जुन के अलावा चौंथे बोर्ड पर विदित गुजराती ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया और बेंजामिन ग्लेडुरा को हराकर भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित की।

शीर्ष बोर्ड पर डी गुकेश ने हंगरी के शीर्ष खिलाड़ी रिचर्ड रैपॉर्ट के खिलाफ ड्रॉ खेला, जबकि दूसरे बोर्ड पर प्रप्रज्ञानन्दा  ने भी दिग्गज पीटर लेको के साथ अंक बांटे। इस जीत के बाद अब भारतीय पुरुष टीम 12 अंकों के साथ एकल बढ़त पर है।

महिला टीम की शानदार जीत

भारतीय महिला टीम ने अर्मेनिया के खिलाफ 2.5-1.5 से जीत दर्ज की। तीसरे बोर्ड पर दिव्या देशमुख ने अर्मेनिया की शीर्ष ग्रांड मास्टर एलीना डैनिएलियन को हराकर भारतीय टीम के लिए निर्णायक जीत हासिल की , दिव्या अब 2491 लाइव रेटिंग के साथ अपने खेल जीवन में पहली बार विश्व टॉप 10 में शामिल होने के करीब पहुँच गयी है वहीं, डी हरिका, आर वैशाली और तानिया सचदेव के मुकाबले ड्रॉ रहे। इस जीत के बाद महिला वर्ग में भी भारतीय टीम 12 अंकों के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है।

वियतनाम ने चीन को चौंकाया

राउंड 6 में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला जब वियतनाम ने चीन को 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया। वियतनाम के लीडर ले कुआंग लियेम ने विश्व चैंपियन डिंग लिरेन को हराकर मुकाबले को बराबरी पर लाया। लियेम ने इस प्रदर्शन पर कहा, "यह पहली बार है जब हम टूर्नामेंट के आधे रास्ते के बाद शीर्ष पर हैं और अब हम आगे के खेल का आनंद लेंगे

ईरान और उज़्बेकिस्तान की जीत

ईरान ने नॉर्वे को 2.5-1.5 से हराया, जिसमें पूया इदानी ने चौथे बोर्ड पर महत्वपूर्ण जीत दर्ज की। वहीं, उज़्बेकिस्तान ने इज़राइल को कड़ी टक्कर दी और अंततः 2.5-1.5 से जीत हासिल की। अमेरिका और रोमानिया के बीच सभी बोर्डों पर मुकाबले ड्रॉ रहे।

 

महिला वर्ग में चीन की दूसरी हार

चीन की महिला टीम को पोलैंड के खिलाफ 2.5-1.5 से हार का सामना करना पड़ा। पोलैंड की ओलिविया किओलबासा ने गुओ क्यूई को हराकर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। जॉर्जिया ने भी मंगोलिया को 2.5-1.5 से हराया।

अब टूर्नामेंट में एक दिन का विश्राम होगा, और राउंड 7 के मुकाबले 18 सितंबर से शुरू होंगे। भारतीय पुरुष और महिला टीम दोनों वर्गों में शीर्ष स्थान पर बनी हुई हैं और स्वर्ण पदक के लिए एक मजबूत दावेदारी पेश कर रही हैं।