Sports

बुडापेस्ट , हंगरी ( निकलेश जैन ) 45वें शतरंज ओलंपियाड में भारत की पुरुष टीम ने प्रतियोगिता में लगातार तीसरी जीत दर्ज की , तीसरे राउंड में भारत नें मेजबान हंगरी बी को 3.5-0.5 के अंतर से से हराकर यहां चल रहे 45वें शतरंज ओलंपियाड में अपना विजय अभियान जारी रखा। ओपन वर्ग में भारतीय टीम कों पहले तीन बोर्ड पर जीत मिली और चौंथा बोर्ड बेनतीजा रहे , सबसे पहले भारत कों तीसरे बोर्ड पर अर्जुन ऐरीगैसी नें एक आक्रामक खेल खेलते हुए पीटर प्रोहाज़स्का के जीत दर्ज की वहीं चौंथे बोर्ड पर विदित गुजराती को हालांकि पप गैबोर के खिलाफ ड्रॉ से संतोष करना पड़ हालांकि इसके बाद पहले बोर्ड पर डी गुकेश ने एडम कोज़ाक को और दूसरे बोर्ड पर आर प्रज्ञाननंदा ने तमस बानुज़ को हराकर 3.5-0.5 की बड़ी जीत सुनिश्चित की।

PunjabKesari

महिला वर्ग में शीर्ष वरीय भारत का मुक़ाबला स्विट्जरलैंड से था जिसका नेत्तृत्व पूर्व विश्व चैम्पियन और शतरंज क्वीन के नाम से पहचाने जाने वाली अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक कर रही थी और शीर्ष बोर्ड पर उन्होने डी. हरिका के खिलाफ जीत दर्ज करते हुए भारत कों बड़ा झटका दिया पर इस बार टीम की असल ताकत बनकर उभर रही युवा खिलाड़ी आर वैशाली, दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल ने क्रमशः दूसरे, तीसरे और चौंथे बोर्ड पर ग़ज़ल हकींफर्द ,सोफिया हरयजलोवा और मारिया मानको कों पराजित करते हुए भारत कों 3-1 से एक और जीत दिला दी ।

इस दिन ओलंपियाड में पहला बड़ा उलटफेर भी हुआ जब पांचवीं वरीयता प्राप्त नीदरलैंड को ओपन वर्ग में इटली ने 3-1 से हरा दिया। नीदरलैंड के स्टार खिलाड़ी अनीश गिरी को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा और यही उनकी पराजय का कारण भी बना। ओपन वर्ग और महिला वर्ग दोनों में 16-16 टीम समान छह अंक लेकर संयुक्त बढ़त पर हैं।

अब चोंथे राउंड में भारत की पुरुष टीम का सामना 16वीं वरीय सर्बिया से तो महिला टीम का मुक़ाबला 14वीं वरीय फ्रांस से होगा ।