Sports

चेन्नई ( निकलेश जैन ) गत वर्ष की स्वर्ण पदक विजेता भारतीय शतरंज टीम फीडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के क्वाटर फाइनल मुक़ाबले मे उक्रेन के खिलाफ टाईब्रेक मे 5-1 से शानदार जीत के साथ सेमी फाइनल पहुँच गयी है । बेस्ट ऑफ 2 राउंड के मुक़ाबले मे एक समय भारत मैच मे पहला मैच जीतकर सेमी फाइनल की तरफ आसानी से बढ़ रहा था पर उसके बाद उक्रेन नें शानदार वापसी कर दूसरा मैच जीतकर भारत को टाईब्रेक खेलने पर विवश कर दिया ।

पहले मैच मे भारत को निहाल सरीन , हरिका द्रोणावल्ली नें जीत दर्ज करते हुए तो कप्तान विश्वनाथन आनंद ,कोनेरु हम्पी ,पेंटाला हरिकृष्णा और वैशाली आर नें ड्रॉ खेलते हुए 4-2 की शानदार जीत हासिल की । दूसरे मैच में भारत को जीत के लिए सिर्फ 3 अंक चाहिए थे और एक समय भारत प्रग्गानंधा और हरिका की शानदार जीत से तो विश्वनाथन आनंद के वेसली इवांचुक से ड्रॉ खेलने से 2.5-0.5 से जीत के बेहद नजदीक था पर इसके बाद अप्रत्याशित तौर पर विदित गुजराती किरिल सेवेचेंकों से ,हम्पी ओसमाक लुलिजा से तो वैशाली मारिया बेर्डन्यक से हार गयी और भारत मैच 3.5-2.5 से हार गया ।

टाईब्रेक मुक़ाबले में पूरी टीम को 3 मिनट + 2 सेकंड के ब्लिट्ज मुक़ाबले खेलने थे और कप्तान आनंद नें अपनी जगह अधिबन भास्करन को मौका दिया और अधिबन नें किरिल सेवेचेंकों को मात देकर भारत को बढ़त दिलाई , फिर निहाल , हरिका ,वैशाली नें भी सीधी जीत दर्ज कर भारत को 4-0 से आगे कर दिया , विदित और हम्पी नें अपने मैच ड्रॉ खेलते हुए भारत को 5-1 से जीत दिलाते हुए सेमी फाइनल में पहुंचा दिया । अब सेमी फाइनल में भारत का मुक़ाबला कजाकिस्तान और यूएसए के बीच होने वाले मैच जीतने वाली टीम से होगा ।


 

.
.
.
.
.