Sports

स्पोर्ट्स डेस्क :  विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप शुरू होने जा रही है। इसमें भारत के 30 सदस्यीय दल की अगुआई बजरंग पुनिया करेंगे। वहीं, गुरुग्राम में चल रहे इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट के दौरान आठ भारतीयों ने बड़ी सफलता हासिल की है। उधर, भारतीय हॉकी टीम एशियन चैम्पियनशिप के तहत पाकिस्तान से मुकाबले के लिए तैयारी कर रही है। पंजाब केसरी स्पोर्ट्स डेस्क आपके लिए लाया है ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शेड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढ़िए एक क्लिक में-

लंबा न खिंच जाए मैच इसलिए विंबलडन अंतिम सेट में लागू करेगा टाईब्रेक

Sports  19 अक्तूबर  Sport's Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें
विंंबलडन अगले साल से सभी स्पर्धाओं में पहली बार अंतिम सेट में टाईब्रेक लागू करेगा, लेकिन इसे निर्णायक सेट में स्कोर 12-12 पर पहुंचने के बाद ही अपनाया जाएगा। ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब ने कहा- हमारा नजरिया है कि निर्णायक सेट के दौरान जो मैच एक उचित बिंदु पर परिणाम तक नहीं पहुंचते हैं उनमें टाईब्रेक लागू करने का समय आ गया है। अमूमन किसी सेट में स्कोर 6-6 होने पर टाईब्रेक खेला जाता है, लेकिन अभी तक केवल यूएस ओपन ही एकमात्र ऐसा ग्रैंड स्लैम है जहां 5वें सेट में भी टाईब्रेक का उपयोग किया जाता है। इस साल विंबलडन में पुरुष फाइनल में केविन एंडरसन सीधे सेटों में नोवाक जोकोविच से हार गए थे, जबकि इससे पहले उन्होंने जान इसनर को साढ़े छह घंटे में हराया था।

युवराज सिंह की छक्कों की पारी याद दिलाते हुए इस युवा खिलाड़ी ने मचाया तहलका

Sports 19 अक्तूबर  Sport's Wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें
साल 2007 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया के युवराज सिंह ने पहली बार टी-20 फॉर्मेट में 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़े थे। उन्होंने इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर लगातार 6 छक्के लगाए थे। उत्तर प्रदेश के 16 वर्षीय रोहन गहामारी ने युवराज के उस विस्फोटक पारी को एक बार फिर ताजा कर दिया है। इंटर स्कूल ऑफ चंडीगढ़ के अंडर-17 में '35 मॉडल स्कूल' और '38 मॉडल स्कूल' के बीच एक मैच खेला गया था। इसमें रोहन गहमारी ने '35 मॉडल स्कूल' की तरफ से खेला।

3 भारतीय बल्लेबाज कर सकते हैं साल 2018 में 1000 रन पूरे

Sports news in hindi
भारत और विंडीज के बीच वनडे क्रिकेट सीरीज का पहला मुकाबला 21 अक्टूबर को गुवाहाटी में खेला जाएगा, सीरीज के सभी मुकाबले डे-नाइट मैच होंगे। दोनो टीमो में पांच वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। इन वनडे सीरीज में टीम इंडिया के तीन विस्फोटक बल्लेबाज एेसे हैं, जो साल 2018 में अपने करियर के 1000 रन पूरे कर सकते हैं। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2018 बहुत अच्छा रहा है। कोहली ने इस साल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रदर्शन करके सबको हैरान किया है। वे दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज भी बन चुके हैं। कोहली वनडे क्रिकेट में 10000 रन बनाने से केवल 221 रन दूर हैं और उनके प्रदर्शन को देखकर लगता है कि वे विंडीज के खिलाफ इसे पूरा कर लेंगे। 

जानिए SG, ड्यूक और कूकाबूरा गेंद की खासियत, आखिर क्यों बरपा है हंगामा

Sports crickets news in hindi
किक्रेट एक ऐसा खेल है, जिसका जुनून लगभग हर व्यक्ति के सिर पर चढ़कर बोलता है। खासकर, भारत में तो किक्रेट की दीवानगी लोगों में कुछ ज्यादा ही देखी जाती है। वैसे तो इस खेल में हर चीज बहुत महत्वपूर्ण है, लेकिन इसमें इस्तेमाल होने वाली गेंद की बात ही कुछ और है। इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से खेलते हुए 1-4 से सीरीज गंवाने वाली 'टीम इंडिया' को अब ड्यूक गेंद काफी अच्छी लगने लगी है। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने एसजी गेंद की कुछ दिनो पहले अालोचना की थी। इसके बाद स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज उमेश यादव को भी एसजी से ड्यूक गेंद बेहतर लगने लगी। 

देवधर ट्रॉफी में सिलेक्ट हुआ पापू : कभी एक विकेट लेने पर मिलते थे 10 रुपए

Sports
देवधर ट्रॉफी में इस बार 23 साल के बाएं हाथ के स्पिनर पापू राय की हर ओर चर्चा है। बेहद गरीब परिवार में जन्मे कोलकाता के पापू अंजिक्य रहाणे की अगुआई वाली भारत-सी टीम में चुने गए हैं। पापू का इतने बड़े प्लेटफार्म पर आना आसान नहीं था। वह बहुत छोटा था, जब उसने अपने माता-पिता को खो दिया। पापू पुराने दिनों को याद करते हुए बताते हैं कि बचपन में विकेट लेने का मतलब होता था कि उन्हें दोपहर और रात का पर्याप्त खाना मिलेगा। पापू ने अपने मुश्किल भरे दिनों को याद करते कहा कि तब लोग उसे अपनी टीम की तरफ से खेलने के लिए बुलाते थे। कहते थे हर विकेट पर 10 रुपए देंगे। ऐसे ही विकेट निकालने की भूख बढ़ती गई। 

इंडियन सुपर लीग: नार्थ-ईस्ट यूनाइटेड ने चेन्नईयिन एफसी को 4-3 से हराया
नार्थ-ईस्ट यूनाइटेड एफसी ने 1-3 से वापसी करते हुए गुरुवार को इंडियन सुपर लीग मैच में चेन्नईयिन एफसी को 4-3 से हराया। इस तरह टीम ने गत चैम्पियन टीम को इस सत्र में लगातार तीसरी शिकस्त का स्वाद चखाया। नार्थ-ईस्ट यूनाइटेड के लिए बार्थोलोमियू ओगबेचे स्टार खिलाड़ी रहे, जिन्होंने शानदार हैट्रिक लगाई। उन्होंने 29वें, 37वें और 39वें मिनट में गोल किए। रॉलिन बोर्गेस ने 54वें मिनट में टीम के लिए चौथा गोल दागा।

विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप : बजरंग करेंगे अगुआई, रितु-साक्षी पर रहेंगी नजरें

Sports
विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में 30 सदस्यीय भारतीय दल की अगुआई एशियाई खेलों के स्वर्ण पदकधारी बजरंग पूनिया करेंगे। चैम्पियनशिप में पूनिया (65 किग्रा वर्ग) भारत के लिए पदक के प्रबल दावेदार हैं। चैम्पियनशिप में वरीयता हासिल करने वाले वह एकमात्र भारतीय पहलवान हैं। वह रविवार को मैट पर उतरेंगे। उनके 65 किग्रा वर्ग में रूस के इलिया बेकबुलातोव (2018 यूरोपीय चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता) ने हटने का फैसला किया है, तो तुर्की के शीर्ष वरीययता प्राप्त सेलाहट्टिन किलिचसालायान के प्रदर्शन पर भी सभी निगाहें लगी होंगी। 

एशियन चैम्पियनशिप ट्रॉफी : भारत और पाकिस्तान में होगा ब्लॉकबस्टर मुकाबला

Sports
एशियाई हॉकी के दो चिर प्रतिद्वंद्वियों भारत और पाकिस्तान के बीच हर बार की तरह एक और ब्लॉकबस्टर मुकाबला होने जा रहा है। दोनों टीमें हीरो एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी में आमने-सामने होंगी। गत चैम्पियन भारत ने मेजबान ओमान को 11-0 से हराकर अपने अभियान की शानदार शुरुआत की है। हालांकि, भारत को हाल ही में जकार्ता में हुए एशियाई खेलों में अपना खिताब गंवाने का अभी तक अफसोस है। भारतीय टीम एशियाई खेलों के सेमीफाइनल में हारी थी और उसे कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा था। भारत ने कांस्य पदक मुकाबले में पाकिस्तान को 2-1 से पराजित किया था। 

इंडियन ओपन में आठ भारतीयों ने पार किया कट

Sports
आठ भारतीय खिलाडिय़ों ने पांच लाख डॉलर (लगभग 3.63 करोड़ रुपये) की पुरस्कार राशि वाले हीरो महिला इंडियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट के 12वें संस्करण के दूसरे दिन कट पार कर लिया। यहां डीएलएफ गोल्फ एंड कंट्री क्लब में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट में उतरीं 17 भारतीय खिलाडिय़ों में से आठ ने कट पार करने में कामयाबी हासिल की। दो राउंड के बाद कट सात ओवर 151 के स्कोर पर लगाया गया। त्वेसा मलिक दूसरे राउंड के बाद संयुक्त सातवें स्थान के साथ सर्वश्रेष्ठ भारतीय हैं। दूसरी बार इस टूर्नामेंट में खेल रही त्वेसा मलिक ने दूसरे राउंड में एक अंडर 71 का कार्ड खेला और दो राउंड के बाद उनका स्कोर एक अंडर-143 है। 

विजय हजारे फाइनल : दिल्ली और मुंबई होंगे आमने-सामने

Sports
घरेलू क्रिकेट के पावर हाउस कहे जाने वाले दिल्ली और मुुंबई विजय हजारे ट्रॉफी एक दिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में आमने सामने होंगे। दिल्ली ने सेमीफाइनल में झारखंड को कड़े संघर्ष में दो विकेट से और मुंबई ने हैदराबाद को एकतरफा अंदाज में 60 रन से हराकर खिताबी मुकाबले में जगह बनाई। दिल्ली ने तीसरी बार विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में जगह बनाई है। दिल्ली 2012-13 में विजेता रही थी, जबकि 2015-16 में उसे उपविजेता रहकर संतोष करना पड़ा था। मुंबई की टीम छह साल बाद विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में पहुंची है। उसे 2011-12 के फाइनल में बंगाल से हार का सामना करना पड़ा था। 

.
.
.
.
.