Sports

लंदन : विंंबलडन अगले साल से सभी स्पर्धाओं में पहली बार अंतिम सेट में टाईब्रेक लागू करेगा लेकिन इसे निर्णायक सेट में स्कोर 12-12 पर पहुंचने के बाद ही अपनाया जाएगा। ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब ने कहा- हमारा नजरिया है कि निर्णायक सेट के दौरान जो मैच एक उचित बिंदु पर परिणाम तक नहीं पहुंचते हैं उनमें टाईब्रेक लागू करने का समय आ गया है।

wimbledon Tie break

अमूमन किसी सेट में स्कोर 6-6 होने पर टाईब्रेक खेला जाता है लेकिन अभी तक केवल यूएस ओपन ही एकमात्र ऐसा गैं्रडस्लैम है जहां 5वें सेट में भी टाईब्रेक का उपयोग किया जाता है। इस साल विंबलडन में पुरूष फाइनल में केविन एंडरसन सीधे सेटों में नोवाक जोकोविच से हार गए थे जबकि इससे पहले उन्होंने जान इसनर को साढ़े छह घंटे में हराया था। इस मैच में 5वां सेट उन्होंने 26-24 से जीता था और इसके बाद दो दिन से भी कम समय में उन्हें फाइनल खेलना पड़ा था। 

Wimbledon Tie break

क्लब के चेयरमैन फिलिप ब्रूक ने कहा- हम जानते हैं कि अंतिम टेस्ट में बहुत कम मैच लंबे खिंचते हैं लेकिन हमें लगता है कि 12-12 पर टाईब्रेक करने से खिलाडिय़ों को आगे बढऩे के लिए पर्याप्त अवसर मिलेगा और इससे मैच के स्वीकार्य समयसीमा पर भी समाप्त होगा। अमेरिका के इसनर और फ्रांस के निकोलस माहूट के बीच 2010 में विंबलडन इतिहास का सबसे लंबा मैच खेला गया था। इसका 5वां सेट इसनर ने 70-60 से जीता था और यह मैच 11 घंटे से भी अधिक समय तक चला था।