Sports
मुंबई, दो मार्च (भाषा) आस्ट्रेलिया की विश्व कप विजेता कप्तान मेग लैनिंग महिला प्रीमियर लीग (डब्ल्यूपीएल) के शुरूआती चरण में दिल्ली कैपिटल्स की अगुआई करेंगी जबकि भारत की स्टार बल्लेबाज जेमिमा रोड्रिग्स उप कप्तान की जिम्मेदारी उठायेंगी। फ्रेंचाइजी ने गुरूवार को यह घोषणा की।

लैनिंग (30 वर्ष) ने हाल में अपनी कप्तानी में आस्ट्रेलियाई महिला टीम को दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी टी20 महिला विश्व कप 2023 में रिकॉर्ड छठा खिताब दिलाया था जिसमें उन्होंने फाइनल में मेजबान दक्षिण अफ्रीका को हराया था। वहीं जेमिमा ने भारतीय अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी जो सेमीफाइनल में आस्ट्रेलिया से हारकर खत्म हुआ था।
इस तरह डब्ल्यूपीएल टीमों द्वारा तीसरी आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गयी। यूपी वारियर्स ने एलिसा हीली को कप्तान बनाया है और बेथ मूनी गुजरात जायंट्स की अगुआई के लिये तैयार हैं।
डब्ल्यूपीएल चार मार्च शनिवार से शुरू हो रहा है और लैनिंग ने गुरूवार सुबह मुंबई में पहुंचने के बाद यहां आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दिल्ली कैपिटल्स की कप्तान नियुक्त किये जाने के बाद कहा, ‘‘यह मेरे लिये बहुत ही गर्व का क्षण है। ’’
लैनिंग ने 132 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और इसमें 3405 रन बनाये हैं। उन्होंने कहा, ‘‘दिल्ली कैपिटल्स जैसी फ्रेंचाइजी के साथ जुड़ना और फिर उसका कप्तान नियुक्त किया जाना बड़े सम्मान की बात है और मैं इसके लिये उत्साहित हूं। ’’
लैनिंग ने कहा, ‘‘टीम को एकजुट करना और मिलना जुलना तथा हर किसी को जानना वास्तव में महत्वपूर्ण है। यह अपने खेल का लुत्फ उठाना और खुद का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन निकालने के बारे में है। ’’
दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को यहां (पहले डब्ल्यूपीए के मेजबान शहर) अपना पहला ट्रेनिंग सत्र आयोजित किया था। कोच और खिलाड़ी टूर्नामेंट से कुछ दिन पहले ही मुंबई पहुंच रहे हैं।
टीम रविवार को अपना पहला मैच स्मृति मंधाना की अगुआई वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ ब्रैबोर्न स्टेडियम में खेलेगी।
भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा भी दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा है। जोनाथन बैटी टीम की कोच हैं जबकि इंग्लैंड की मुख्य कोच लिसा केटले और पूर्व भारतीय खिलाड़ी और चयनकर्ता हेमलता काला सहायक कोच हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।