Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को लगता है कि अगर पैट कमिंस ने टॉस जीतकर भारत को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के पहले दिन पहले बल्लेबाजी करने के लिए कहा होता तो भारत स्टंप्स के समय एक उत्कृष्ट स्थिति में होता। भारत ने नंबर 1 टेस्ट गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। 

विशेष रूप से ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को ओवल में लंच के समय 73/2 का स्कोर बनाया। ब्रेक के बाद भारत ने डेविड वार्नर को 43 रन पर आउट कर दिया जबकि उस्मान ख्वाजा शून्य पर आउट हो गए। मोहम्मद शमी द्वारा लंच के बाद मारनस लेबुस्चगने को आउट किया। पहले दिन के अंत में ट्रैविस हेड और स्टीव स्मिथ के रूप में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा बना रहा और स्टंप्स तक 327/3 का स्कोर बनाया और एक साथ 250 रन जोड़े। 

गांगुली ने कहा, 'बिल्कुल, अगर आप देखें कि जब पैट कमिंस ने टॉस जीता तो उन्होंने भी कहा था कि वह पहले गेंदबाजी करते। अगर पैट कमिंस टॉस जीतते तो भारत शायद इस स्थिति में होता। ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि किसी टीम ने पहले सत्र में दो विकेट खोकर 300 रन बनाए हों। 

गांगुली ने स्मिथ और हेड की भी उनकी भूमिकाओं में असाधारण प्रदर्शन करने के लिए सराहना की। उन्होंने कहा, 'आपको स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड को श्रेय देना होगा। दोनों ने अलग-अलग प्रकार की पारियां खेली हैं। स्मिथ ने इंग्लैंड में स्विंग और सीम की स्थिति में आप जिस तरह से खेलते हैं, वह खेला है। हेड ने अपना खेल खेला है कि आप सभी स्थितियों में सकारात्मक रूप से खेलते रहें।'  

गौर हो कि दूसरे दिन भारत ने खेल में वापसी दिखाई और हैड (163) तथा स्मिथ (121) को आउट करते हुए लंच के बाद तक 430 रन पर 7 विकेट अपने नाम कर लिए।