Sports

मुंबई ( निकलेश जैन ) देश में पहली बार आयोजित हो रही विश्व यूथ शतरंज चैंपियनशिप में भारत नें अब तक सभी वर्गो अंडर 14 , अंडर 16 और अंडर 18 में पदको की उम्मीद बनाए रखी है । प्रतियोगिता में अब तक 11 में से 7 राउंड हो गए है और सिर्फ 4 राउंड बाकी है ऐसे में इस अंतिम दौर में जो दबाव में अच्छा प्रदर्शन करेगा वह पदक हासिल कर सकेगा । 

अंडर 18 में बालक वर्ग में भारत की बड़ी उम्मीद प्रग्गानंधा नें सातवे राउंड में टॉप सीड अर्मेनिया के सर्गस्यन शांत से मुक़ाबला ड्रॉ खेला और 5.5 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर पहुँच गए क्यूंकी दूसरे बोर्ड पर ईरान के आर्यन घोलामी नें जॉर्जिया के निकोलोज पेटरियाशविली को पराजित करते हुए 6 अंक के साथ एकल बढ़त बना ली । भारत के मित्रभा गुहा नें जर्मनी के बुकेल्स वलेंटिन को पराजित करते हुए प्रग्गा के साथ दूसरा सयुंक्त स्थान हासिल कर लिया है । बालिका वर्ग में भारत की वन्तिका अग्रवाल नें अमेरिका की केरवानतेस थलीला को पराजित करते हुए शीर्ष पर वापसी कर ली है और अब वह 5.5 अंक के साथ जर्मनी की लारा चुलजे के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है जबकि रूस की पोलिना शुवलोवा 6 अंको के साथ पहले स्थान पर चल रही है । 

अंडर 16 आयु वर्ग में सात राउंड के बाद अमेरिका के नीमान्न हंस मोके 6 अंक बनाकर सबसे आगे चल रहे है जबकि भारत के अरोण्यक घोष तीन अन्य खिलाड़ियों के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । भारत के अन्य खिलाड़ियों में राजा ऋत्विक ,कुशाग्र मोहन और मोक्ष अमित दोषी 5 अंको पर खेल रहे है । बालिका वर्ग में भारत को थोड़ा और ज़ोर लगाना होगा भारत की मृदुल देहानकर ,अक्षया मौनिका और साइना सोनालिका 56 अंको के साथ सयुंक्त तीसरे स्थान पर है ।
 
अंडर 14 आयु वर्ग में भारत का जलवा कायम है और बालक वर्ग में एलआर श्रीहरी और अभिनन्दन आर 6 अंको पर है और अजरबैजान के अदिन सुलेमानली के साथ सयुंक्त बढ़त पर चल रहे है जबकि श्रीसवन एम 5.5 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । बालिका वर्ग में भारत की रक्षिता रवि रूस की नास्यरोवा एकटेरिना और नीदरलैंड की एलिने रोएबेर्स के साथ 6 अंक बनाकर सयुंक्त बढ़त पर है जबकि दिव्या देशमुख 5.5 अंको के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुँच गयी है । 

 

.
.
.
.
.