Sports

वारसॉ ,पोलैंड ( निकलेश जैन ) विश्व रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज चैंपियनशिप एक साल की देरी से इस बार कजाकिस्तान की राजधानी नूर सुल्तान मे होने जा रही थी पर कोविड के नए नियमों के चलते कजाख सरकार नें प्रतियोगिता करने मे असमर्थता जताती दी पर ऐसे मे दो दिन से भी कम समय मे पोलैंड के प्रधानमंत्री मोरवेकी नें विश्व शतरंज संघ को पोलैंड मे प्रतियोगिता आयोजित करने का प्रस्ताव दे दिया और अब 7.5 करोड़ रुपेय कुल पुरुष्कार राशि वाली यह चैंपियनशिप पहले से निर्धारित तारीख में 25 से 31 दिसंबर तक पोलैंड में खेली जाएगी।

भारत के लिहाज से यह टूर्नामेंट बेहद खास है क्यूंकी 2017 में विश्वनाथन आनंद नें विश्व रैपिड का खिताब जीतकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया था और साथ ही ब्लिट्ज़ का कांस्य पदक जीता था  तो 2019 में कोनेरु हम्पी नें महिला विश्व रैपिड चैम्पियन होने का कारनामा किया था । 2020 में टूर्नामेंट के रद्द होने जाने से विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन अपना रैपिड और ब्लिट्ज़ दोनों का खिताब तो कोनेरु हम्पी महिला रैपिड और रूस की लागनों काटेरयना महिला ब्लिट्ज़ का खिताब बचाने के लिए खेलते नजर आएंगे ।

भारत के पुरुष वर्ग से विश्वनाथन आनंद ,विदित गुजराती ,पेंटाला हरिकृष्णा मुख्य दावेदार होंगे तो निहाल सरीन , डी गुकेश , रौनक साधवानी , प्रग्गानंधा , अर्जुन एरिगासी जैसे युवा खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सबकी नजरे रहेंगी ।

महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी , हरिका द्रोणावल्ली ,आर वैशाली , तानिया सचदेव , भक्ति कुलकर्णी , पद्मिनी राऊत और मेरी एन गोम्स मुख्य खिलाड़ी के तौर पर  नजर आएंगी । 

.
.
.
.
.