Sports

खेल डैस्क : विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के आगामी फाइनल में भारत और श्रीलंका की टीमों में संभवत: फाइनल होता दिख रहा है। भारत चैम्पियनशिप के अब तक के दो संस्करण के फाइनल में पहुंचा है जहां पहली बार न्यूजीलैंड तो दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई टीम जीतने में सफल रही थी। भारत अब बांग्लादेश पर जीत के बात फाइनल के करीब पहुंच गया है। वहीं, श्रीलंका भी ऑस्ट्रेलिया को टक्कर देती नजर आ रही है। देखें संभावनाएं-

 

टीम               जीत प्रतिशत        जीत चाहिए
भारत              74.24                3/8
3 टेस्ट बनाम न्यूजीलैंड, 5 टेस्ट बनाम ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया     62.5                  4/7
5 टेस्ट बनाम भारत, 2 टेस्ट बनाम श्रीलंका

श्रीलंका          55.56               3/4
1 टेस्ट बनाम द. अफ्रीका, 2 टेस्ट बनाम ऑस्ट्रेलिया

इंग्लैंड           42.19                बाहर है
3 टेस्ट बनाम पाकिस्तान, 2 टेस्ट बनाम न्यूजीलैंड

द. अफ्रीका    38.89               5/6
2 टेस्ट बनाम बांग्लादेश, 2 टेस्ट बनाम श्रीलंका,
2 टेस्ट बनाम पाकिस्तान

न्यूजीलैंड      37.50               6/6
3 टेस्ट बनाम भारत, 3 टेस्ट बनाम इंग्लैंड


आंकड़े साफ हैं कि श्रीलंका बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज ही डब्ल्यू.टी.सी. फाइनल में भारत से भिड़ने वाली दूसरी टीम होगी। भारत को अभी 8 में से 3 टेस्ट जीतने जरूरी है। भारत यह लक्ष्य न्यूजीलैंड को 3 टेस्ट मैच की घरेलू सीरीज में ही हराकर हासिल कर सकता है। जबकि श्रीलंका को साऊथ अफ्रीका से 2 तो ऑस्ट्रेलिया से सिर्फ एक ही टेस्ट जीतने की जरूरत है। श्रीलंका इसलिए भी फेवरेट है क्योंकि घरेलू धरती पर उनका प्रदर्शन अच्छा है। और उनकी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी सीरीज घरेलू मैदान पर ही होनी है। 


4 टीमें हो चुकी हैं बाहर
डब्लयूटीसी फाइनल की रेस से फिलहाल, इंग्लैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान और विंडीज जैसी टीमें बाहर हो चुकी है। लेकिन यह टीमें फाइनल की चाह्वान टीमों के रास्ते में कंकर जरूरी बिछा सकती हैं। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड से 3 टेस्ट खेलने है। अगर न्यूजीलैंड एक टेस्ट हारा या ड्रा रहा तो वह फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। इसी तरह दक्षिण अफ्रीका को बांग्लादेश टूर पर जाना है। इस सीरीज में हुआ उल्टफेर दक्षिण अफ्रीका पर भारी पड़ सकता है।