Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने घोषणा की है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में उनका नया ओपनिंग पार्टनर होगा। यह श्रृंखला आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 चक्र में भारत की पहली श्रृंखला है जो 12 जुलाई को डोमिनिका में शुरू होने वाली है। शर्मा ने खुलासा किया कि शीर्ष पर उनके साथ 21 वर्षीय बाएं हाथ के यशस्वी जयसवाल शामिल होंगे। 

जयसवाल सभी प्रारूपों में घरेलू सर्किट में असाधारण फॉर्म में हैं और हाल ही में इंडियन प्रीमियर लीग में उनका प्रदर्शन प्रभावशाली रहा था। वह 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी थे। हालांकि उन्होंने केवल 15 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं, लेकिन उनका औसत 80 से अधिक है, जिसमें 9 शतक और 265 का उच्चतम स्कोर शामिल है। जयसवाल के शामिल किए जाने के साथ ही शर्मा ने पुष्टि की कि उनके वर्तमान सलामी जोड़ीदार शुबमन गिल क्रम में नंबर 3 पर आ जाएंगे। यह बदलाव चेतेश्वर पुजारा की खाली हुई जगह को भरने के लिए किया गया है जिनके नाम पर वेस्टइंडीज दौरे के लिए विचार नहीं किया गया था। 

रोहित के अनुसार गिल ने नंबर 3 पर खेलने की अपनी प्राथमिकता व्यक्त की और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से इस पर चर्चा की। गिल का मानना है कि इस स्थान पर बल्लेबाजी करने से वह टीम के लिए अधिक प्रभावी ढंग से योगदान दे सकेंगे। कप्तान ने बाएं-दाएं ओपनिंग संयोजन के फायदे पर भी प्रकाश डाला। रोहित ने पहले टेस्ट से पहले कहा, 'गिल नंबर 3 पर खेलेंगे क्योंकि गिल खुद नंबर 3 पर खेलना चाहते हैं। उन्होंने राहुल (द्रविड़) से चर्चा की कि मैंने अपना सारा क्रिकेट नंबर 3 और 4 पर खेला है। मुझे लगता है कि अगर मैं नंबर 3 पर बल्लेबाजी करता हूं तो मैं अपनी टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन कर सकता हूं। और यह हमारे लिए भी अच्छा है क्योंकि यह बाएं और दाएं का शुरुआती संयोजन बन जाता है। 

उन्होंने कहा, 'तो मुझे लगता है कि हम ऐसा करने की कोशिश करेंगे और उम्मीद है कि यह लंबे समय तक चलेगा क्योंकि हम कई सालों से एक बाएं हाथ के खिलाड़ी की तलाश कर रहे हैं। तो अब जब हमें वह बाएं हाथ का खिलाड़ी मिल गया है तो उम्मीद करते हैं कि वह अच्छा प्रदर्शन करेगा। टीम के लिए अच्छा है और वह वास्तव में उस स्थान को अपना बना सकता है।'