Sports

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के क्वालिफायर 2 मुकाबले में गुरू-चेले की चली लड़ाई में आखिरकार चेला बाजी मार गया...यानी कि हार्दिक पांड्या। गुजरात टाइटंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 3 विकेट खोकर 233 रन बनाए, लेकिन मुंबई इंडियंस 171 रन ही बना सकी। इसी के साथ गुजरात ने फाइनल में जगह बना ली है जहां वो 28 मई को चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगा तो वहीं मुंबई का सपना टूट गया। एक समय था जब हार्दिक ने क्रिकेट के सारे गुरू मुंबई के लिए खेलते हुए रोहित शर्मा से सीखे थे, लेकिन अब 2023 के क्वालिफायर 2 में चेले के आगे गुरू की एक नहीं चली। आइए जानें वो 3 कारण जिसके चलते मुंबई फाइनल में जाने से चूक गया। 


1. गिल को जीवनदान देना पड़ा महंगा

मुंबई को ओपनर शुबमन गिल को जीवनदान देना भारी पड़ गया। मुंबई की इतनी खराब फील्डिंग रही कि उन्होंने 2 कैच छोड़ गए। शुबमन को पहला जीवनदान छठे ओवर की पहली गेंद पर मिला। गेंदबाज क्रिस जोर्डन थे, जिन्होंने गिल को चकमा दिया। गिल ने आन ड्राइव गेंद भेजने का प्रयास किया, लेकिन गेंद कुछ देर हवा में रही। वहां टिम डेविड तैनात थे, जिन्होंने कैच छोड़ दिया। तब गिल 30 रन बनाकर खेल रहे थे। फिर 11वें ओवर की 5वीं गेंद पर गिल ने सीधा शाॅट खेला। गेंद गेंदबाज कैमरुन ग्रीन के हाथों में गई लेकिन वह कैच नहीं लपक सके। दो जीवनदान मिलने के बाद गिल ने फिर 60 गेंदों में 129 रनों की पारी खेल डाली जो मुंबई पर भारी पड़ गई। 

PunjabKesari

2. गेंदबाज नहीं कर सके कमाल

वहीं आखिरी 7 लीग मैचों में शानदार गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज भी कमाल नहीं कर पाए। पीयूष चावला से उम्मीदें थीं, लेकिन उन्हें एक विकेट मिला, लेकिन 3 ओवर में 45 रन लुटा बैठे। इसके बाद कैमरूग्रीन भी 3 ओवर में 35 रन खर्च कर बैठे। क्रिस जोर्डन सबसे महंगे साबित हुए जिन्होंने 4 ओवर में बिना विकेट लिए 56 रन लुटाए। वहीं एलिमिनेटर मैच में हीरो बने आकाश मधवाल इस बार एक विकेट ले सके, साथ ही 52 रन लुटा गए। खराब गेंदबाजी के चलते मुंबई बड़ा स्कोर खा बैठी।

PunjabKesari

3. खराब ओपनिंग शुरूआत

इसके अलावा मुंबई की खराब ओपनिंग के चलते गुजरात ने पलड़ा भारी कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा 8 रन बनाकर मोहम्मद शमी का शिकार हो गए। फिर नेहल बढेरा भी 3 गेंदों में 4 रन बनाकर शमी को विकेट गंवा बैठे। अगर ओपनिंग जोड़ी चलती तो मैच करीब जा सकता था। ईशान किशन की चोट भी मुंबई को ले डूबी, जो चोटिल होने के कारण बल्लेबाजी करने नहीं आए। सूर्यकुमार यादव ने जरूर 61 रन बनाए। वहीं तिलक वर्मा ने भी 14 गेंदों में 43 रन बनाए, लेकिन अन्य कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर पाया।

PunjabKesari

 

मैच की बात करें तो अनुभवी तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के पांच विकेट के दम पर गुजरात टाइटंस ने मुंबई इंडियंस को 62 रन से करारी शिकस्त देकर आईपीएल में लगातार दूसरे खिताब की तरफ मजबूत कदम बढ़ाए। गुजरात की टीम रविवार को यहां होने वाले फाइनल में चार बार के चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का सामना करेगा जिसने उसे चेन्नई में खेले गए पहले क्वालीफायर में 15 रन से हराया था।