Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथेम्प्टन के एजिस बाउल में होने वाले उद्घाटन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल को लेकर एक दिन से भी कम समय बचा है। भारतीय प्लेइंग इलेवन में इशांत शर्मा की जगह मोहम्मद शमी की होने की अटकलों के बीच सचिन ने कहा कि इशांत इंग्लैंड की परिस्थितियों को बेहतर जानते हैं और महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हालांकि भारतीय प्लेइंग इलेवन में इशांत को जगह देनी है या नहीं इसका फैसला उन्होंने प्रबंधन पर ही छोड़ा है। 

तेंदुलकर ने कहा कि 101 टेस्ट के अनुभवी खिलाड़ी (इशांत) टीम में किसी और की तुलना में इंग्लैंड की परिस्थितियों को बेहतर जानते हैं। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ खिलाड़ियों और जूनियर खिलाड़ियों का मिश्रण होना चाहिए क्योंकि यह मिश्रण काम करता है। मैं यहां किसी का नाम नहीं सुझा रहा हूं, लेकिन मुझे लगता है कि संतुलन बल्लेबाजी या गेंदबाजी में काम करता है। फिर आपके पास मार्गदर्शन करने के लिए सीनियर्स हैं क्योंकि ईशांत लंबे समय से आसपास रहा है। वह इंग्लैंड की परिस्थितियों को किसी और से बेहतर समझता है। 

महान बल्लेबाज ने कहा, इशांत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे, लेकिन मैं इसे प्रबंधन पर छोड़ दूंगा क्योंकि वे समझते हैं कि कौन सा गेंदबाज नेट्स में अच्छी गेंदबाजी कर रहा है, उनके पास इंट्रा-स्क्वाड मैच भी था और बल्लेबाजों ने कोच और कप्तान को भी अपनी प्रतिक्रिया दी होगी कि क्या गेंद बल्ले से इतनी जोर से टकरा रही है कि गेंदबाज अच्छी लय में है। यह कुछ ऐसा है जिसे हमें समझने और फिर अंतिम एकादश चुनने की जरूरत है। 

केन विलियमसन के बारे में पूछे जाने पर तेंदुलकर का कहना है कि वह कीवी कप्तान को सर्वश्रेष्ठ में से एक मानते हैं। उन्होंने कहा, मैं लोगों को करीब से देखना पसंद करता हूं और जब विलियमसन की बात आती है तो मैं सचमुच उन्हें दुनिया के शीर्ष 2 या 3 खिलाड़ियों में से एक के रूप में आंकूंगा। तकनीकी रूप से, मैं उन्हें दुनिया में किसी भी व्यक्ति के रूप में उच्च दर्जा दूंगा। वह बिल्कुल सही है, वह एक उचित टेस्ट खिलाड़ी है और वह ऐसा व्यक्ति है जो खेल को अच्छी तरह से पढ़ता है। 

अंत में तेंदुलकर ने कहा कि वह हर समय अवरुद्ध करने वाले नहीं है, वह अपने शॉट्स खेलना पसंद करता है। लेकिन जब वह गेंद छोड़ने का फैसला करता है तो वह जो कुछ भी करना चाहता है उसके लिए प्रतिबद्ध होता है। मुझे जो दिखता है वह मुझे पसंद है, विलियमसन निस्संदेह दुनिया में अग्रणी खिलाड़ी है। जब तकनीकी रूप से सही होने की बात आती है तो वह किसी के समान ही अच्छा है।