Sports

खेल डैस्क : जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर वेस्ली मधेवेरे ने 23 मार्च को दूसरे वनडे में नीदरलैंड के खिलाफ हैट्रिक लेकर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। 22 वर्षीय खिलाड़ी ने 44वें ओवर में खेल का रुख पलट दिया। नीदरलैंड तब 272 रनों का पीछा करते हुए 213/3 पर खेल रही थी। मधेवेरे की वनडे क्रिकेट में 50वीं हैट्रिकके कारण नीदरलैंड 252/8 पर सिमट गया और मैच एक रन से गंवा लिया।

 

मधेवेरे वनडे क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले जिम्बाब्वे के सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। हालांकि वह लगभग नौ वर्षों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले देश के पहले व्यक्ति हैं। इससे पहले जिमबाब्वे के लिए ईए ब्रैंड्स (इंग्लैंड के खिलाफ, 1997) और प्रॉस्पर उत्सेया (दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, 2014) हैट्रिक ले चुके हैं। 

 


बता दें कि वनडे फॉर्मेट में पहली हैट्रिक लगाने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के जलाल उल द्दीन के नाम पर है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया के रॉड मार्श, ब्रूस यार्डले, ज्योफ लॉसन को साल 1982 में आऊट किया था। अब तक श्रीलंकाई प्लेयर सर्वाधिक 9 बार हैट्रिक लगा चुके हैं। पाकिस्तान 8 और ऑस्ट्रेलिया 6 हैट्रिक के साथ क्रमवार: दूसरे और तीसरे स्थान पर है। बांगलादेश और भारत 5-5 हैट्रिक के साथ चौथे नंबर पर है। 

 

बहरहाल, मैच की बात करें तो जिमबाब्वे ने पहले खेलते हुए कप्तान क्रेग इरविन और मधेवीरे की बदौलत अच्छी शुरूआत की थी। इरविन ने 39 तो मधेवीरे ने 43 रन बनाए थे। मध्यक्रम बल्लेबाज सीन विलियमसन ने सिकंदर रजा और रियान बर्ल के फ्लॉप होने पर विकेटकीपर बल्लेबाज क्लाइव के साथ मिलकर स्कोर आगे बढ़ाया। सीन विलियमस ने 77 तो क्लाइव ने 52 रन बनाए। जवाब में नीदरलैंंड ने मैक्स के 81 तो टॉम कपूर के 74 रनों की बदौलत अच्छी शुरूआत की थी लेकिन मध्यक्रम ढेरी हो जाने के कारण वह लक्ष्य तक पहुंच नहीं पाए।