Sports

मुंबई (महाराष्ट्र) : भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर अबू धाबी में आगामी महिला टी 20 विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया द्वारा पेश की गई चुनौती से पार पाने की अपनी संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं। भारत मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 2020 में अपने पहले टी20 विश्व कप फाइनल में पहुंचा था। ऑस्ट्रेलिया ने 185 रन का टारगेट दिया था लेकिन भारतीय टीम 99 रन पर ही ऑलआऊट हो गई थी। लेकिन इस बार कप्तान हरमनप्रीत को भरोसा है कि भारत अपनी "सर्वश्रेष्ठ टीम" को विश्व कप में ले जाकर ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल सकता है।

हरमनप्रीत ने यूएई जाने से पहले कहा कि देखिए, उनकी टीम अच्छी है, इसमें कोई संदेह नहीं है। वे यह भी जानते हैं कि भारत उन टीमों में से एक है जो उन्हें चुनौती दे सकती है। मुझे लगता है कि यह वास्तव में सकारात्मक संकेत है। हम जानते हैं कि जब भी हम उनके खिलाफ खेलेंगे, हम उन्हें हरा सकते हैं किसी भी दिन, किसी भी समय। इतने सालों के बाद खिताब जीतना हमारे लिए एक बड़ा अवसर है। वे जानते हैं कि हम एक मजबूत टीम हैं और हम सिर्फ अच्छा क्रिकेट खेलना चाहते हैं और इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं कि हमें उन्हें हराने में क्या मदद मिलेगी।

 

हरमनप्रीत ने कहा कि अगर मैं अपनी टीम के बारे में बात करूं तो हमारे पास कुछ खिलाड़ी हैं जो लंबे समय से खेल रहे हैं और अपनी भूमिकाएं अच्छी तरह से जानते हैं। मुझे इस टीम पर पूरा भरोसा है और मैं कह सकता हूं कि हां, यह सर्वश्रेष्ठ टीम है। 2022 में टी20 विश्व कप के आखिरी संस्करण में भारत एक बार फिर इतिहास रचने के करीब पहुंच गया और सेमीफाइनल में पहुंच गया। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया अंतिम चार में एक बार फिर बाधा साबित हुआ।


मुजुमदार ने भारत की शीर्ष क्रम की बल्लेबाजी पर भरोसा जताया और इस बात पर प्रकाश डाला कि शीर्ष छह बल्लेबाज देश में सर्वश्रेष्ठ हैं। मुख्य कोच ने कहा कि शीर्ष छह शानदार हैं, देश में सर्वश्रेष्ठ। हमने पहचान कर ली है (नंबर 3 पर कौन खेलेगा), लेकिन हम इसका खुलासा मैच के करीब ही करेंगे। उन्होंने कहा कि नंबर 3 हमारे लिए वास्तव में महत्वपूर्ण है। मुझे पता है कि नंबर 3 की स्थिति ही खेल तय करती है। हम खेल से ठीक पहले इसका खुलासा करेंगे।


भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 4 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ करेगा। टूर्नामेंट से पहले भारत वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अभ्यास मैच खेलेगा।